जागरण संवाददाता, जयपुर : राजस्थान की राजधानी जयपुर के सवाईमानसिंह अस्पताल में अमेरिका की एक युवती का ऑपरेशन कर उसकी लम्बाई 15 सेंटीमीटर बढ़ाई गई है। युवती की लम्बाई बढ़ाने में मात्र डेढ़ लाख का खर्च हुआ है। अस्पताल के चिकित्सकों ने ऑपरेशन पर जहां काफी कम खर्च किया, वहीं अमेरिका में करीब एक करोड़ रुपए का खर्च होता।

सवाईमानसिंह अस्पताल का पहला ऑपरेशन

युवती की लम्बाई बढ़ाने के लिए दो अलग-अलग बार ऑपरेशन किए गए। युवती कैलिफोर्निया की रहने वाली है। पहले उसकी लम्बाई 4 फीट थी। पिछले 14 साल में युवती का दो बार ऑपरेशन किया गया। अभी तक सवाईमानसिंह अस्पताल में इस तरह का यह पहला ऑपरेशन है।

ऑपरेशन करके पैरों की लम्बाई बढ़ाई गई

अस्पताल के सीनियर प्रोफेसर और अस्पताल के पूर्व अधीक्षक डॉ.डी.एस.मीणा ने बताया कि युवती की लम्बाई अनुवांशिक तौर पर छोटी है। रशियन तकनीक अर्थात लोथिंग ओवर नेल से ऑपरेशन करके पैरों की लम्बाई बढ़ाई गई है। इस ऑपरेशन में डॉ. राजकुमार हर्षवाल और डॉ. श्रीफल मीणा ने भी सहयोग किया।

2007 में भी युवती करवा चुकी ऑपरेशन

डॉ.मीणा ने बताया कि युवती ने पहली बार साल, 2007 में भी सवाई मानसिंह अस्पताल में ऑपरेशन कराया था । तब उसकी जांघ की हड्डियों का ऑपरेशन करते हुए 7 सेंटीमीटर लम्बाई बढ़ाई गई थी। उस समय ऑपरेशन करने पर कोई परेशानी नहीं हुई ।

ऑपरेशन में लम्बाई 15 सेंटीमीटर बढ़ी है

युवती ने फिर अस्पताल प्रशासन से कुछ और लम्बाई बढ़ाने के लिए सम्पर्क किया। इस पर बृहस्पतिवार को जांघ के नीचे पैरों की लम्बाई को बढ़ाने के लिए एक और ऑपरेशन किया गया। इस ऑपरेशन में युवती की लम्बाई 8 सेंटीमीटर तक बढ़ी। इस तरह से दोनों ऑपरेशन में उसकी लम्बाई 15 सेंटीमीटर बढ़ी।

हड्डी काटकर उनके बीच रॉड भी लगाई

दोनों ऑपरेशन में हड्डी काटकर उनके बीच रॉड भी लगाई गई । वह भी उसकी लम्बाई बढ़ाने में सहायक हुई। उन्होंने बताया कि युवती ने अमेरिका में पता किया तो इस तरह के एक ऑपरेशन पर 50 लाख रुपए तक बताया गया । लेकिन यहां मात्र डेढ़ लाख रुपए खर्च हुआ है।

बदले हुए नाम एंजिला से पुकारा जा रहा

मीणा ने युवती का नाम बताने से इन्कार करते हुए कहा कि फिलहाल उसके बदले हुए नाम एंजिला से ही उसे पुकारा जा रहा है। ऑपरेशन से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए अगले एक-दो दिन में चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा अधिकारिक रूप से प्रेस कांफ्रेंस कर सकते हैं। उसी समय बताया जाएगा कि युवती कैलिफोर्निया से जयपुर कैसे पहुंची ।

Edited By: Vijay Kumar