Move to Jagran APP

अवैध खनन कर पत्थर ले जा रहे ट्रक को रोका तो सिपाही को कुचला

पिछले कुछ वर्षो से दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र के अन्य इलाकों में पत्थर सप्लाई अलवर जिले के भिवाड़ी से हो रही है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 07 Jun 2017 02:33 PM (IST)Updated: Wed, 07 Jun 2017 02:33 PM (IST)
अवैध खनन कर पत्थर ले जा रहे ट्रक को रोका तो सिपाही को कुचला
अवैध खनन कर पत्थर ले जा रहे ट्रक को रोका तो सिपाही को कुचला

जयपुर, [ जागरण संवाददाता]  राजस्थान के भिवाड़ी क्षेत्र में अवैध खनन कर पत्थर से भरे ट्रक को दिल्ली ले जाते समय रोकने गए एक पुलिस एक सिपाही पर ट्रक ही चढ़ा दिया। सिपाही को इस तरह से कुचला गया कि उसकी मौके पर ही मौत हो गई।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार एनसीआर क्षेत्र में आने वाले राजस्थान के अलवर जिले के भिवाड़ी में पिछले कई दिनों से खनन माफिया अवैध रूप से खनन कर रहे है। यह जानकारी जब सरकार को मिली तो इस पर रोके के लिए खान विभाग के साथ ही पुलिसकर्मियों को भी रोकने की जिम्मेदारी सौंपी गई।

इसी सिलसिले में बुधवार सुबह पुलिस का सिपाही लालाराम यादव अन्य पुलिसकर्मियों के साथ अवैध खनन कर पत्थर ले जाने वाले मार्ग पर खड़े थे। पुलिस को सूचना मिली थी कि क्षेत्र के कहरानी पहाड़ी से अवैध खनन कर ट्रक ले जाया जा रहा है। इसी बीच एक ट्रक वहां से गुजरा तो सिपाही लालाराम यादव ने उसे रोकने का इशारा किया, चालक ने रूकने के बजाय ट्रक की गति ओर तेज कर ली।

सिपाही लालाराम यादव ने ट्रक के आगे आकर डंडा लहराया तो ट्रक चालक ने तेज गति से ट्रक सिपाही पर ही चढ़ा दिया। सिपाही को इस तरह से कुचला गया कि उसकी मौके पर ही मौत हो गई। ट्रक के साथ कुछ लोग पीछे एक जीप में सवार बताए। सूचना मिलने पर पुलिस थाना अधिकारी अतिरिक्त पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे तब तक चालक और उसके साथी फरार हो चुके थे। मृतक सिपाही का पोस्टमार्टम कर शव परिजनों को सौंप दिया गया। अलवर जिला पुलिस अधीक्षक राहुल प्रकाश ने बताया कि पुलिस ने तेजी से कार्रवाई करते हुए ट्रक चालक को आगरा से गिरफ्तार कर लिया। उन अवैध खनन करने वालों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया जिनका माल चालक ट्रक में लेकर जा रहा था।

पुलिसकर्मियों ने एक दिन का वेतन मृतक पुलिसकर्मी के परिजनों को देने की घोषणा की है। राज्य के गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया ने बताया कि अवैध खनन करने वालों के खिलाफ अभियान वैसे तो पहले से ही चल रहा था, लेकिन अब ओर तेजी लाई जाएगी। मृतक पुलिसकर्मी के परिजनों को हरसंभव मदद दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ वर्षो से दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र के अन्य इलाकों में पत्थर सप्लाई अलवर जिले के भिवाड़ी से हो रही है। यहां राजस्थान के साथ ही हरियाणा के खनन माफिया अवैध खनन कर दिल्ली सहित एनसीआई क्षेत्र में सप्लाई करते रहे है। 

यह भी पढ़ें: टैक्स चोरी के मामले में दिल्ली निवासी उधमी गिरफ्तार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.