Move to Jagran APP

गांव को पंचायत का दर्जा नहीं देने से लोग इतना नाराज हुए कि गांव की सड़क खोद दी

राजस्थान के दौसा में एक गांव के लोग गांव को पंचायत का दर्जा नहीं देने से इतना नाराज हुए कि गांव की सड़क खोद दी। यह घटना दौसा जिले के सिकराय उपखण्ड के सीकरी गांव में सामने आई है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 04 Dec 2019 11:27 AM (IST)Updated: Wed, 04 Dec 2019 11:27 AM (IST)
गांव को पंचायत का दर्जा नहीं देने से लोग इतना नाराज हुए कि गांव की सड़क खोद दी
गांव को पंचायत का दर्जा नहीं देने से लोग इतना नाराज हुए कि गांव की सड़क खोद दी

जयपुर, जेएनएन । राजस्थान के दौसा में एक गांव के लोग गांव को पंचायत का दर्जा नहीं देने से इतना नाराज हुए कि गांव की सड़क खोद दी। यह घटना दौसा जिले के सिकराय उपखण्ड के सीकरी गांव में सामने आई है।

loksabha election banner

राजस्थान में हाल में पंचायत चुनाव को देखते हुए पंचायतों के पुनर्गठन का काम हुआ है और इसके तहत प्रदेशभर में करीब 1263 नई ग्राम पंचायातों और 48 पंचायत समितियों का गठन किया गया है। इस पुनर्गठन को लेकर कई जगह विरोध प्रदर्शन हुआ है।

सीकरी गांव के लोग भी काफी समय से गांव को पंचायत बनाने की मांग कर रहे और इसे लेकर आंदोलन भी कर रहे थे। जब इस गांव को पंचायत नहीं बनाया गया तो सोमवार को रात करीब 11 बजे ग्रामीणों ने सीकरी मोड़ के समीप जाम लगा दिया और रातभर सड़क पर डटे रहे। बाद में इन ग्रामीणों ने गांव के पास चल रही वहां चल रही क्रेशर मशीनों को बंद कराकर विरोध जताया।

इस दौरान ग्रामीणों ने सीकरी मोड़ पर सड़क को उखाड़ दिया और वहां गहरी खाई खोद दी, जिसके चलते इस मार्ग पर लोगों की आवाजाही बंद हो गई। ग्रामीणों ने कांग्रेस सरकार के खिलाफ नारेबाजी की और सीकरी गांव को ग्राम पंचायत बनाने की पुरजोर मांग रखी। अब गांव की यह मांग एक बार फिर सरकार तक पहुंचाई गई है और पुलिस वहां लोगों को समझाने में जुटी है।

सड़क दुर्घटना के कारण 13 घंटे से जाम

राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले के पास एक सड़क दुर्घटना के कारण 13 घंटे से जाम लगा हुआ है। यह दुर्घटना जिले की खेरदा पुलिया पर बीती रात हुई थी। यहां एक ट्रेलर और पिकअप गाड़ी की टक्कर हो गई और हादसा इतना भीषण था कि पिकअप गाड़ी के परखच्चे उड़ गए, हालाकि कोई जनहानि नहीं हुई। इस दुर्घटना से अब तक खेरदा पुलिया पर लंबा जाम लगा हुआ है। दुर्घटनास्थल के दोनों और सैकड़ों वाहन जाम में फंसे हुए हैं। इस जाम के कारण आसपास के करीब आधा दर्जन से अधिक निजी विद्यालयों छुटटी करनी पडी है, क्योंकि बच्चे स्कूल पहुंच ही नहीं पाए है।

दरअसल जो ट्रेलर टकराया है, वह पत्थरों से भरा हुआ था। इस ट्रेलर में मार्बल पत्थर भरे हुए थे। ऐसे में ट्रेक्टर ट्रॉली की सहायता से पहले ट्रेलर को खाली करवाने का प्रयास किया जा रहा है। यह बताया जा रहा है कि अभी करीब 6 घंटे का समय और लगेगा जब तक आवागमन पूरी तरह से बाधित रहेगा। एहतियात के तौर पर पुलिस बल पुलिया के दोनों और तैनात किया गया है। पुलिसकर्मियों द्वारा इस रास्ते पर से बाइक निकलने की भी अनुमति नहीं दी जा रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.