जयपुर, जागरण संवाददाता। अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने गुरूवार को जयपुर के प्रमुख पर्यटन स्थलों का अवलोकन किया । शहर के रामबाग पैलेस होटल में ठहरी,हिलेरी क्लिंटन ने गुरूवार दोपहर में जंतर-मंतर, अल्बर्ट हॉल और सिटी पैलेस की सैर की ।

जंतर-मंतर में उन्होंने प्राचीन ज्योतिष विघा के बारे में जाना। सिटी पैलेस को निहारने के बाद उन्होने जयपुर की पूर्व राजमाता पद्मनी देवी,विधायक एवं पूर्व राजपरिवार की सदस्य दीया कुमारी सहित अन्य सदस्यों से मुलाकात की । हिलेरी क्लिंटन शुक्रवार को आमेर और नाहरगढ़ सहित अन्य पर्यटन स्थलों की सैर करेगी ।  

भारत दौरे पर आईं हिलेरी क्लिंटन के हाथ में हुआ था फ्रेक्‍चर

अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन को जोधपुर यात्रा के दौरान आराम करना पड़ा था, क्योंकि चोट लगने की वजह से उनके हाथ में बहुत ज्यादा दर्द हो रहा था। अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन को जोधपुर यात्रा के दौरान आराम करना पड़ा, क्योंकि चोट लगने की वजह से उनके हाथ में बहुत ज्यादा दर्द ।। गौरतलब है कि हिलेरी तीन दिन की निजी भारत यात्रा पर हैं और मध्य प्रदेश के मांडू में जहाज महल की पत्थर की सीढ़ियों से उतरने के दौरान वह दो बार फिसल गई थीं। उनके दाहिने हाथ में चोट लगी थी और दर्द की वजह से 13 मार्च को जोधपुर पहुंचने के बाद वह लगातार डॉक्टरों के साथ रहीं और उन्हें अपने कार्यक्रम को रद्द करना पड़ा। उन्होंने 13 मार्च को जोधपुर के महेंद्रगढ़ किले को देखने का कार्यक्रम बनाया था।

 उमेद पैलेस में हुआ था उनका प्राथमिक उपचार

एक निजी अस्पताल के डॉक्टरों ने 13 मार्च को उमेद पैलेस में उनका प्राथमिक उपचार किया था और डॉक्टरों की सलाह पर उन्होंने 13 मार्च की शाम महेंद्रगढ़ किले की यात्रा करने का अपना कार्यक्रम रद्द कर दिया था। एक अधिकारी ने बताया कि 14 मार्च की सुबह दर्द तेज हो गया था । और हिलेरी को एक अस्पताल ले जाया गया था।  डॉक्टर ने बताया कि उन्हें सुबह में एक अस्पताल में ले जाया गया, जहां उनके हाथ का सीटी स्कैन और एक्स-रे किया गया। जांच में उनकी दाहिनी कलाई में मामूली फ्रैक्चर का पता चला था ।

शानदार पुरातात्विक स्थल 

हिलेरी क्लिंटन ने 12 मार्च को मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल माण्डू का भ्रमण किया था । माण्डू में जहाज महल के देखने के बाद उन्होंने मीडिया से बातचीत को दौरान कहा था कि उन्होंने यहां के शानदार पुरातात्विक स्थल देखे और आनंद लिया । उन्होंने कहा कि भारतीय इतिहास की बारे में बहुत कुछ जाना और मैंने जो यहां देखा उससे मैं बहुत उत्साहित हूं । क्लिंटन ने स्मारकों के भ्रमण के दौरान मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध हिंडोला महल, होशंग शाह का मकबरा और जामा मस्जिद को भी देखा था ।

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस