Move to Jagran APP

Rajasthan: करौली पुजारी हत्याकांड में हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा

पुजारी हत्याकांड में हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा राजस्थान के करौली जिले का है मामला। हाईकोर्ट ने यह नोटिस सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता की जनहित याचिका (पीआईएल) पर मांगा है पाठक ने हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को इस मामले को लेकर लेटर पिटिशन भेजी थी।

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 01:42 PM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 01:44 PM (IST)
Rajasthan: करौली पुजारी हत्याकांड में हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा
पुजारी हत्याकांड मामले में हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा

जयुपर, जागरण संवाददाता। राजस्थान में करौली जिलेके बुकना गांव में पिछले दिनों हुये पुजारी हत्याकांड के मामले में हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। हाईकोर्ट ने यह नोटिस सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता पवन प्रकाश पाठक की जनहित याचिका (पीआईएल) पर मांगा है पाठक ने हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को इस मामले को लेकर लेटर पिटिशन भेजी थी।

loksabha election banner

इस पिटिशन में पाठक ने मांग की थी कि पुजारी परिवार को सुरक्षा दी जाए। कोर्ट मामले की निष्पक्ष जांच और आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी के आदेश दे। कोर्ट ने लेटर पिटिशन पर प्रसंज्ञान लेते हुए उसे जनहित याचिका के तौर पर दर्ज किया है, उसी पर मंगलवार को हाईकोर्ट की जस्टिस सबीना की खंडपीठ ने राज्य सरकार को नोटिस जारी किए हैं।

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों पुजारी बाबूलाल वैष्णव का गांव के ही दबंगों से विवाद हो गया था। दबंग पुजारी के कब्जे वाली मंदिर माफी की जमीन पर कब्जा करना चाहते थे। विवाद के दौरान ही दबंगों ने पुजारी पर पेट्रोल डालकर आग लगा दी थी। इस घटना में पुजारी बुरी तरह से झ़ुलस गया था। जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में इलाज के दौरान पुजारी की मौत हो गई थी। इस मामले को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर राजनीतिक दलों ने प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार की खींचाई की थी।

कानून व्यवस्था का मुद्दा उठाया था। इस घटना के 7 आरोपितों में से 6 को अब तक गिरफ्तार कर लिया गया, शेष एक की तलाश जारी है। मृतक पुजारी के परिजनों को राज्य सरकार की तरफ से 10 लाख की आर्थिक सहायता देने के साथ ही पुत्र को संविदा के आधार पर नौकरी दी गई है। विभिन्न सामाजिक संगठनों ने भी पुजारी परिवार की मदद की है।

वायरल वीडियो से आया मामले में नया मोड़

हालांकि इस मामले की जांच कर रही सुरक्षा एजेंसी को हाल ही में एक वायरल वीडियो मिला है, जिसमें मौत का शिकार हुआ पुजारी एक पेट्रोल पंप से बोतल में पेट्रोल लेता हुआ दिखाई दे रहा बताया जा रहा है। यह वीडियो घटना से करीब डेढ़ घंटे पहले का बताया जा रहा है। यह वीडियो सामने आने के बाद मामले में एक नया मोड़ आ गया है। मामले की जांच कर ही एजेंसी ने फिलहाल इस पर कुछ भी कहने से इनकार किया है। लेकिन इस वीडियो के बाद चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.