जागरण संवाददाता, जयपुर। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद पाकिस्तान से सटी राजस्थान की सीमा पर हाईअलर्ट जारी किया गया है। खुफिया एजेंसियों ने पाकिस्तान सेना की मुजाहिदीन बटालियन की घुसपैठ की आशंका जताई है। पाकिस्तान से सटी राजस्थान की 1070 किलोमीटर की सीमा पर (सीमा सुरक्षा बल) बीएसएफ के जवानों के साथ ही थलसेना के जवान और वायुसेना को हाईअलर्ट किया गया है । प्रदेश के सीमावर्ती जिलों बाड़मेर, जैसलमेर व श्रीगंगानगर में बीएसएफ के जवान तैनात करने के साथ ही पुलिस की सक्रियता भी बढ़ा दी गई है।

खुफिया विभाग के जवान तैनात किए गए हैं। सेना और बीएसएफ की सक्रियता बढ़ने के साथ ही राजस्थान पुलिस के जवानों की सीमावर्ती जिलों के गांवों में रात्रिगस्त पहले से अधिक बढ़ाई गई है। जवानों के साथ ही अधिकारी भी गांवों में रात्रिगस्त कर रहे हैं। बीएसएफ और पुलिस के अधिकारी ग्रामीणों के साथ संवाद कर किसी भी अजनबी व्यक्ति अथवा संदिग्ध वस्तु के नजर आने पर तत्काल प्रशासन को सूचना देने के लिए कह रहे है।

बीएसएफ की 290 चौकियों पर विशेष सतर्कता

कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर सेना और अतिरिक्त अर्धसैनिक बलों की तैनाती के बाद पश्चिमी सीमा की सुरक्षा रणनीति में बदलाव किया है। जैसलमेर, बाड़मेर और श्रीगंगानगर जिलों में बीएसएफ की 290 सीमा चौकियों पर अतिरिक्त जवान तैनात करने के साथ ही सैनिकों को हाईअलर्ट पर रखा गया है। जोधपुर सहित पूरी पश्चिमी सीमा से सटे एयरबेस से लड़ाकू विमानों ने अभ्यास तेज कर दिया है। बीएसएफ ने ऑपरेशन अलर्ट जारी करते हुए चौकसी बढ़ाई है। बीएसएफ राजस्थान फ्रंटियर के महानिरीक्षक अमित लोढ़ा ने बताया कि बीएसएफ का ऑपरेशन अलर्ट जारी है। दरअसल, पाक के निशाने पर हमेशा से राजस्थान और पंजाब से सटी सीमा रही है। दो जनवरी, 2016 को पठानकोट एयरबेस को निशाना बनाया गया था।

इससे पहले जैश-ए-मोहम्मद ने 2015 में राजस्थान के सूरतगढ़ एयरबेस पर हमले की योजना बनाई थी। इसके लिए 10 आतंकियों को घुसपैठ करवानी थी, लेकिन बीएसएफ के अलर्ट के कारण यह कोशिश नाकाम हो गई। इस साल फरवरी में बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने लगातार गंगानगर सेक्टर में भारतीय सेना की रैकी करने के लिए बुराक मानवटरहित विमान (यूएवी) उड़ाए थे। सीमा के अंदर आने वाले इन यूएवी को सेना ने मार गिराया था, वहीं बाड़मेर क्षेत्र में तो सीमा के पास जोधपुर से उड़े सुखोई ने यूएवी को हवा में ही नष्ट कर दिया था। एक दिन पहले ही श्रीगांगनर में एक किसान के खेत में गुब्बारा मिला है, जिस पर जिन्ना का फोटो लगा हुआ था।

सुरक्षा एजेंसियों के इनपुट के बाद पुलिस सक्रिय

राजस्थान पुलिस के अतिरिक्त महानिदेशक बीएल सोनी ने बताया कि पुलिस अधीक्षकों को विशेष सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है। उन्होंने बताया कि सुरक्षा एजेंसियों से मिले इनपुट के आधार पर जयपुर के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हाईअलर्ट जारी किया गया है। यहां सीआईएसएफ ने भी सुरक्षा बढ़ाई है। वहीं, जयपुर पुलिस आयुक्त आनंद श्रीवास्तव ने बताया कि 15 अगस्त को देखते हुए शहर को हाईअलर्ट पर किया गया है। सभी पुलिस थाना अधिकारियों के अवकाश रद कर दिए गए हैं। पाक सीमा से सटे जिलों में भी थाना अधिकारियों की छुट्टी रद की गई है।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sachin Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप