Move to Jagran APP

Rajasthan Rain: राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

Rajasthan Rain मौसम विभाग ने राजस्थान में अगले दो दिन में भारी बारिश की संभावना जताई है। पिछले दो दिन से हो रही तेज बारिश के कारण कोटा संभाग में नदियां उफान पर हैं। कोटा बैराज से पानी की निकासी के बाद कई इलाकों में पानी भर गया है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 19 Sep 2021 06:32 PM (IST)Updated: Sun, 19 Sep 2021 06:32 PM (IST)
Rajasthan Rain: राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी
राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान के कई जिलों में मानसून सक्रिय है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन में भारी बारिश की संभावना जताई है। पिछले दो दिन से हो रही तेज बारिश के कारण कोटा संभाग में नदियां उफान पर हैं। कोटा बैराज से पानी की निकासी के बाद कई इलाकों में पानी भर गया है। इसके चलते निचले क्षेत्र में बसे गांवों में प्रशासन से अलर्ट जारी किया है। झालावाड़ में काली सिंध बांध के 14 गेट खोलकर दो लाख 19 हजार 500 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। नदियों में पानी की आवक बढ़ने से खातौली-पार्वती नदी की पुलिया पर तीन फीट पानी आ गया है। कोटा-ग्वालियर मार्ग पर पानी की आवक तेज होने से आवागमन अवरुद्ध हो गया। राजस्थान और मध्य प्रदेश के बीच संपर्क कट गया है।

prime article banner

झालावाड़ और कोटा के कई गांवों का जिला मुख्यालयों से संपर्क कट गया है। कैथूदा चंबल पुल पर पानी भर गया है। कालीसिंध नदी में तेजी से पानी की आवक लगातार बढ़ रही है। भीम सागर बांध का भी एक गेट खोला गया है। मौसम विभाग ने सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़ जिलों में आरेंज अलर्ट जारी किया है। यहां कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। जयपुर, जोधपुर, जालौर, पाली, नागौर, भरतपुर, सवाई माधोपुर, अजमेर, करौली और अलवर जिलों में धूलभरी आंधी के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है। राज्य में अब तक 415 एमएम बारिश हो चुकी है। पूर्वी राजस्थान के जिलों में सामान्य से छह फीसद ज्यादा बारिश हुई है। वहीं, पश्चिमी राजस्थान में औसत बारिश से दो फीसद कम हुई है। 

गौरतलब है कि उदयपुर जिले के कई बांध लबालब होने को हैं और कुछ ओवरफ्लो हो चुके हैं। जिले के सबसे बड़े बांधों में शामिल देवास प्रथम के गेट खोल दिए गए हैं। पीछोला झील लबालब हो चुकी है। फतहसागर झील में दोनों ओर पानी की आवक बनी हुई है, जबकि सीसारमा नदी छह फीट बह रही है। लेक सिटी उदयपुर में बुधवार को भी मौसम अजूबे की तरह रहा। कभी अचानक बारिश हुई तो अचानक तेज धूप भी खिल गई। इस तरह बारिश का क्रम जारी है। हालांकि उदयपुर जिले में बारिश को लेकर आरेंज अलर्ट जारी कर रखा है और निचली बस्तियों के लोगों को सचेत रहने के लिए कहा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.