Move to Jagran APP

Coronavirus: राजस्थान में हेल्थ इमरजेंसी लागू, विधानसभा में पक्ष व विपक्ष ने जताई चिंता

Coronavirus. इटली के दंपती के कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद राजस्थान में हेल्थ इमरजेंसी लागू की गई है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 04 Mar 2020 04:49 PM (IST)Updated: Wed, 04 Mar 2020 04:49 PM (IST)
Coronavirus: राजस्थान में हेल्थ इमरजेंसी लागू, विधानसभा में पक्ष व विपक्ष ने जताई चिंता
Coronavirus: राजस्थान में हेल्थ इमरजेंसी लागू, विधानसभा में पक्ष व विपक्ष ने जताई चिंता

जागरण संवाददाता, जयपुर। Coronavirus. कोरोना वायरस की दस्तक के साथ ही राजस्थान सरकार अलर्ट हो गई है। इटली के दंपती के कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद राज्य में हेल्थ इमरजेंसी लागू की गई है। राज्य सरकार ने चीन, जापान, दक्षिण कोरिया और ईरान सहित 15 देशों के नागरिकों के एयरपोर्ट पर उतरने पर रोक लगा दी है। विदेशों से आने वाले देशी-विदेशी यात्रियों को सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म भरवाया जा रहा है, जिसमें यात्री को अपने स्वास्थ्य के बारे में पूरी जानकारी देनी होगी। जयपुर इंटरनेशन एयरपोर्ट पर चिकित्सकों की टीम तैनात की गई है। यह टीम यात्रियों की स्क्रीनिंग में जुटी है। चिकित्सा विभाग में सभी चिकित्सकों व नर्सिंग स्टाफ के अवकाश रद करने के साथ ही सरकार ने पांच लाख ट्रिपल लेयर मास्क खरीदने के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

राज्य विधानसभा में बुधवार को कोरोना वायरस पर पक्ष व विपक्ष ने चिंता जताई और इसका मुकाबला करने के लिए मिलकर काम करने की बात कही। वहीं, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को दिन में दो बार बैठक लेकर अधिकारियों को वायरस से निपटने के निर्देश दिए। इटली के दंपती के कोरोना वायरस पॉजिटिव मिलने के बाद जिन शहरों में यह दंपती गया और जिन होटलों में रुका वहां स्क्रीनिंग की जा रही है। गत 21 फरवरी को यह दंपती इटली के 20 सदस्यीय दल के साथ दिल्ली से मंडावा पहुंचा और फिर बीकानेर, उदयपुर, जोधपुर होता हुआ 29 फरवरी को जयपुर पहुंचा। सरकार के निर्देश पर उदयपुर का ट्राइटेंट होटल सीज कर होटल की सभी बुकिंग निरस्त कर दी गई हैं। वहीं, मंडावा, जयपुर और जोधपुर में होटलों के उन कमरों को भी सीज किया गया है, जिनमें यह दल रुका था। इस दल के संपर्क में आने वाले होटल कर्मियों सहित करीब 200 अन्य लोगों की जांच कराई गई है।

होली महोत्सव रद

विदेशी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र राजस्थान का होली महोत्सव पर्यटन विभाग ने रद कर दिया है। अजमेर के पुष्कर में खेली जाने वाली कपड़ा फाड़ होली और जयपुर के खासा कोठी होटल में खेली जाने वाली होली को रद कर दिया गया गया है। पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने बताया कि इन दोनों स्थानों पर होली खेलने के लिए विशेष तौर पर विदेशी पर्यटक राजस्थान आते हैँ, लेकिन कोरोना वायरस के कारण इस बार यह कार्यक्रम नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि जिन होटलों में विदेशी पर्यटक आए हैं, उनमें जांच शुरू की गई है।

26 हजार की स्क्रीनिंग, 77 यात्री प्रभावित देशों से आए

कोरोना वायरस को लेकर बुधवार को राज्य विधानसभा में पक्ष व विपक्ष एकजुट नजर आया। विधायकों द्वारा जताई गई चिंता पर चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि इससे निपटने के लिए सरकार सजग है। मुफ्त दवा योजना की 58 दवाओं के साल्ट चीन से आने के कारण उनकी सप्लाई कम हो गई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में दो फरवरी से कोरोना वायरस की जांच शुरू की गई, अब तक 113 नमुनों की जांच की गई इनमें से 98 नमनू नेगेटिव आाए हैं, एक दंपती का पॉजिटिव आया है और 12 की रिपोर्ट आनी शेष है।

उन्होंने बताया कि कोरोना फैलने के बाद की अवधि में एयरपोर्ट पर 168 एयरक्राफ्ट उतरे। 26 हजार से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग की और 104 सैंपल लिए गए । 77 यात्री प्रभावित देशों से आए, इनमें नौ लोगों में लक्षण पाए जाने पर जाचं करवाई गई, लेकिन रिपोर्ट नेगेटिव आई। उन्होंने बताया कि बाहर से आने वाले यात्रियों की जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर स्क्री¨नग की जा रही है। कोरोना वायरस प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों को 28 दिन का कोर्स दिया जाता है, उन्हें चिकित्सकों की निगरानी में रखा जाता है। जयपुर के एसएमएम अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में 30 बेड हैं। जयपुर में एसएमएस अस्पताल के आसपास जुकाम, खांसी सहित इससे जुड़े लोगों की जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ेंः इटली का दंपती आया चपेट में, पति के बाद पत्नी में भी कोरोना वायरस की पुष्टि


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.