जागरण संवाददाता, जयपुर। राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) राजस्थान में जिला परिषद और पंचायत समिति के चुनाव अकेले लड़ेगी। इस चुनाव में आरएलपी ने अपने सहयोगी दल भाजपा के साथ चुनाव नहीं लड़ने का फैसला लिया है। हाल ही में छह नगर निगमों में होने जा रहे चुनाव में भी आरएलपी ने अपने प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं। आरएलपी के अध्यक्ष और सांसद हनुमान बेनीवाल ने बताया कि पार्टी जिला परिषद और पंचायत समिति चुनाव में उन्हीं क्षेत्रों में ज्यादा फोकस करेगे, जहां पार्टी विधानसभा व लोकसभा चुनाव में मजबूती से उभरकर सामने आई थी। लेकिन अब हम अब पार्टी का विस्तार करने के लिए मारवाड़ क्षेत्र के अलावा शेखावाटी अंचल और उससे लगते आस-पास के क्षेत्रों में भी ज्यादा से ज्यादा उम्मीदवार उतारेंगे।

बेनीवाल ने सोमवार को प्रदेश पदाधिकारियों व वरिष्ठ नेताओं की बैठक में चुनाव की तैयारियों को लेकर चर्चा की। प्रदेश में विधानसभा चुनावों से एक माह पहले अस्तित्व में आने वाली आरएलपी ने खींवसर, मेड़ता और भोपालगढ़ विधानसभा क्षेत्रों में जीत दर्ज कर विधानसभा में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। दो विधानसभा क्षेत्र जायल और बायतू में पार्टी दूसरे स्थान पर रही। इसके बाद साल 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में शामिल होकर एक सीट पर राजस्थान से चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की। अक्टूबर 2019 में विधानसभा के उपचुनाव में भी गठबंधन के तहत चुनाव लड़कर एक सीट पर जीत हासिल की थी। 

गौरतलब है कि राजस्थान में निर्वाचन विभाग ने शनिवार को प्रदेश के 33 में से 21 जिलों में पंचायत समितियों व जिला परिषदों के चुनाव कराने का कार्यक्रम घोषित किया है। शेष 12 जिलों से जुड़े विभिन्न मामलों को लेकर हाईकोर्ट के आदेश के कारण फिलहाल चुनाव नहीं कराए जा रहे हैं। इन 12 जिलों में अगले चरण में चुनाव होंगे। पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में 2 करोड़ 41 लाख 87 हजार 946 मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे। निर्वाचन विभाग के अनुसार, 21 जिलों के 636 जिला परिषद सदस्यों व 4371 पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव संपन्न होंगे। कोरोना महामारी को देखते हुए मतदान का समय सुबह 7:30 से शाम 5 बजे तक तय किया गया है । इस बार प्रत्येक मतदान केंद्र पर मतदाताओं की संख्या भी 11 से कम कर 900 कर दी गई है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस