Move to Jagran APP

Gujjar Reservation Movement: गुर्जरों ने चक्काजाम की दी चेतावनी, सीएम अशोक गहलोत बोले-वार्ता करें

Gujjar Reservation Movement आरक्षण को संविधान की नौवीं अनुसूची में शामिल करने और बैकलॉग की भर्तियों समेत छह सूत्रीय मांगों को लेकर राजस्थान में भरतपुर के पिलूकापुरा में रेलवे ट्रेक पर कब्जा रविवार को आठवें दिन भी जारी रहा।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 08 Nov 2020 07:38 PM (IST)Updated: Sun, 08 Nov 2020 07:38 PM (IST)
Gujjar Reservation Movement: गुर्जरों ने चक्काजाम की दी चेतावनी, सीएम अशोक गहलोत बोले-वार्ता करें
राजस्थान में गुर्जरों ने चक्काजाम की चेतावनी दी।

जागरण संवाददाता, जयपुर। Gujjar Reservation Movement: अति पिछड़ा वर्ग (एमबीसी) में पांच फीसद आरक्षण को संविधान की नौवीं अनुसूची में शामिल करने और बैकलॉग की भर्तियों समेत छह सूत्रीय मांगों को लेकर राजस्थान में भरतपुर के पिलूकापुरा में रेलवे ट्रेक पर कब्जा रविवार को आठवें दिन भी जारी रहा। गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने मांगे नहीं माने जाने पर सोमवार को प्रदेशभर में चक्काजाम की चेतावनी दी है। बैंसला ने कहा था कि सरकार के मंत्री अशोक चांदना गुर्जर समाज के बीच आकर समझौता वार्ता का प्रस्ताव बताएं। इसी बीच, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुर्जर समाज से वार्ता का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने हमेशा गुर्जर समाज की मांगों को सुना है, समय-समय पर निर्णय भी लिए हैं।

loksabha election banner

अति पिछड़ा वर्ग में पांच फीसद आरक्षण देने के साथ ही इस मामले को संविधान की नौवीं अनुसूची में शामिल कराने को लेकर केंद्र सरकार को दो बार पत्र लिखा गया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने वार्ता के लिए कमेटी बना दी है, गुर्जर नेताओं को वार्ता करनी चाहिए। चांदना के साथ वरिष्ठ आइएएस अधिकारी नीरजके पवन गुर्जर नेताओं से वार्ता करेंगे। चांदना ने कहा कि सरकार बैंसला और उनके प्रतिनिधियों के साथ वार्ता के लिए तैयार हैं। सरकार उनकी मांगों पर यथोचित निर्णय करेगी। उधर, गुर्जर आंदोलन के कारण त्योहारी सीजन में यात्रियों को भारी परेशानी हो रही है। रेलवे 70 ट्रेनों को डायवर्ट कर चला रहा है। यात्रियों को 300 किमी का लंबा सफर तय करना पड़ रहा है। दिल्ली-मुंबई ट्रेक से गुजरने वाली अधिकांश ट्रेनों को जयपुर के रास्ते निकाला जा रहा है।

दूसरे गुट ने बैंसला को घेरा

गुर्जर समाज के दूसरे गुट के नेता हिम्मत सिंह की अगुवाई में रविवार को गुर्जर समाज के प्रमुख लोगों की बैठक हुई। इस बैठक में कर्नल बैंसला से आंदोलन के स्थान पर सरकार से वार्ता करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि कर्नल बैंसला बैकलॉग पूरा करने की मांग कर रहे हैं, जो गलत है। बैकलॉग एससी, एसटी का ही पूरा होता है अन्य का नहीं। उन्होनें कहा कि सरकार ने छह के स्थान पर 14 बिंदुओं को माना है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.