Move to Jagran APP

Rajasthan: शारजाह से तस्करी कर लाया गया 1.22 करोड़ का सोना जब्त

Rajasthan जयपुर हवाई अड्डे पर दो किलो 333 ग्राम सोना पकड़ा गया है। बाजार में इसकी कीमत एक करोड़ 22 लाख 41 हजार 950 रुपए बताई जा रही है। सोने को प्रेस (आयरन) में छुपाकर लाया गया था। कस्टम विभाग की टीम ने बड़ी मशक्कत के बाद सोना बरामद किया।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 29 May 2022 03:44 PM (IST)Updated: Sun, 29 May 2022 04:53 PM (IST)
Rajasthan: शारजाह से तस्करी कर लाया गया 1.22 करोड़ का सोना जब्त
जयपुर एयरपोर्ट पर यात्री से 1.22 करोड़ का सोना जब्त। फाइल फोटो

जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान में जयपुर हवाई अड्डे पर दो किलो 333 ग्राम सोना पकड़ा गया है। बाजार में इसकी कीमत एक करोड़ 22 लाख 41 हजार 950 रुपए बताई जा रही है। सोने को प्रेस (आयरन) में

loksabha election banner

छुपाकर लाया गया था। कस्टम विभाग की टीम ने बड़ी मशक्कत के बाद सोना बरामद किया। कस्टम उपायुक्त भारत भूषण ने बताया कि शारहजाह की फ्लाइट 767 से रविवार सुबह यात्री प्रकाश राव जयपुर हवाई अड्डे पर पहुंचा। संदिग्ध नजर आने पर उसकी जांच की गई। एक्सरे के दौरान उसके बैग में मेटल की संदिग्ध वस्तु नजर आई। उससे पूछताछ की गई तो वह सही जवाब नहीं दे सका। इस पर उसके सामान की जांच की गई तो एक प्रेस (आयरन) मिली। कस्टम की टीम ने प्रेस को खोला तो प्रेसर प्लेट में दो किलो 333 ग्राम सोना मिला। इसकी बाजार में कीमत एक करोड़ 22 लाख 41 हजार 950 रुपये बताई जा रही है।

यात्री ने किया ये खुलासा

जयपुर एयरपोर्ट पर पकड़े गए यात्री ने पूछताछ में बताया कि वह शारजाह में नौकरी करता है। जहां उसे कुछ लोगो ने फ्लाइट के टिकट और रुपये देकर उसे सोना लाने के लिए तैयार किया। इसके लिए वहां उसे प्रशिक्षण भी दिया गया, जिससे वह जांच के दौरान कस्टम टीम की नजर से बच सके, लेकिन जयपुर कस्टम की टीम को दिल्ली से एक दिन पहले ही इस संबंध में सूचना मिल गई थी। इस पर टीम सतर्क हो गई। फिलहाल इस बात की जांच की जा रही है कि प्रकाश जयपुर में किस को सोना देता। उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ समय से नई दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े महानगरों के हवाई अड्डों पर सुरक्षा ज्यादा बढ़ी तो तस्करों ने जयपुर हवाई अड्डे को अपना रूट बना लिया। खाड़ी देशों में सोने पर ड्यूटी पांच प्रतिशत और भारत में 12 प्रतिशत है। खाड़ी देशों में सोना सस्ता और शुद्ध मिलता है।

इससे पहले अप्रैल, 2022 में जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कस्टम विभाग ने करीब 15.95 लाख रुपये की कीमत का सोना बरामद किया था। दुबई से विमान में आया यात्री सोने को ब्रेसलेट में छिपा कर लाया था। सहायक कस्टम आयुक्त ने बताया कि दुबई से एयर इंडिया की उडा़न संख्या एलएक्स 196 से पहुंचे एक यात्री को रोका गया था। एक्सरे मशीन में उनके चेकइन बैगेज की जांच की गई। इस दौरान चुंबकीय ब्रेसलेट के अंदर कुछ वस्तुओं की गहरी छाया देखी गई। इस पर यात्री ने संतोषजनक जवाब नहीं दिया। यात्री के बैग को जांचा गया तो आठ चुंबकीय ब्रेसलेट मिले। इन ब्रेसलेट को हटाने पर सफेद रोडियम पालीश के साथ ठोस महीन सोने के 64 टुकड़े छिपाए हुए मिले। तस्करी कर लाए जा रहे सोने का वजन 292.270 ग्राम था, जिसे जब्त कर लिया गया।।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.