Move to Jagran APP

महाराष्ट्र, पंजाब और गुजरात के बाद राजस्थान में भी बंद होंगे हुक्का बार, इसके कानून बनाएगी गहलोत सरकार

महाराष्ट्रगुजरात और पंजाब के बाद अब राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार प्रदेश में हुक्का बार पर पाबंदी लगाने की तैयारी कर रही है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 24 Jul 2019 11:23 AM (IST)Updated: Wed, 24 Jul 2019 11:35 AM (IST)
महाराष्ट्र, पंजाब और गुजरात के बाद राजस्थान में भी बंद होंगे हुक्का बार, इसके कानून बनाएगी गहलोत सरकार
महाराष्ट्र, पंजाब और गुजरात के बाद राजस्थान में भी बंद होंगे हुक्का बार, इसके कानून बनाएगी गहलोत सरकार

जयपुर, नरेन्द्र शर्मा। महाराष्ट्र,गुजरात और पंजाब के बाद अब राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार प्रदेश में हुक्का बार पर पाबंदी लगाने की तैयारी कर रही है। हुक्का बार पर पाबंदी के लिए कानून बनाने को लेकर गृह एवं चिकित्सा विभाग के अधिकारियों ने तीनों राज्यों के कानूनों का अध्ययन कर एक मसौदा तैयार किया है।

loksabha election banner

विधानसभा के मौजूदा बजट सत्र में ही गहलोत सरकार हुक्का बार बंद करने को लेकर विधेयक पारित कराएगी। कानून में हुक्का बार चलाने वाले व्यक्ति को तीन साल के कारावास और 50 हजार रूपए के जुर्माने का प्रावधान करने का प्रावधान किया जाएगा। सरकार इसे संज्ञेय अपराध मानते हुए सिगरेट एवं तंबाबू उत्पाद (विज्ञापन एवं व्यापार के विनियमन के तहत वाणिज्य का उत्पादन और आपूर्ति एवं वितरण निषेध अर्थात सीओपीटी संशोधन ) विधेयक विधानसभा में पारित करेगी।

प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ.रघु शर्मा ने दैनिक जागरण को बताया कि हुक्का बार पर पाबंदी लगाने को लेकर सरकार पूरी तैयारी कर ली है। मौजूदा बजट सत्र में ही इस बारे में विधेयक पारित करा लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हुक्का बार के कारण युवा पीढ़ी पर होने वाले गलत प्रभाव को देखते हुए सरकार काफी चिंतित है। युवा पीढ़ी के भविष्य को ध्यान में रखते हुए हुक्का बार पर पाबंदी लगाने का निर्णय लिया गया है।

उल्लेखनीय है कि तीसरी बार प्रदेश की सत्ता संभालते ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान में ई-सिगरेट के उत्पादन,उपयोग,भंडारण,वितरण और विज्ञापन को लेकर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया था। कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के घोषणा पत्र में युवाओं में नशे की लत रोकने के लिए कारगर कदम उठाने का वादा किया था। राज्य सरकार ने शराब की दुकानों के तय समय पर बंद होने को लेकर भी अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.