Move to Jagran APP

राजस्थान में पुलिस तंत्र फेल, बदलाव करें मुख्यमंत्री: गजेंद्र सिंह शेखावत

Rajasthan गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि बीकानेर के ग्रामीण बैंक में मैनेजर पर गोली चलाकर की गई 11 लाख की लूट और कि ऐसी घटनाएं बार-बार राज्य की विफल हो चुकी कानून-व्यवस्था पर इशारा करती रहती हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 02:24 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jan 2021 02:24 PM (IST)
राजस्थान में पुलिस तंत्र फेल, बदलाव करें मुख्यमंत्री: गजेंद्र सिंह शेखावत
राजस्थान में पुलिस तंत्र फेल, बदलाव करें मुख्यमंत्री: गजेंद्र सिंह शेखावत। फाइल फोटो

जोधपुर, संवाद सूत्र। Rajasthan: केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने राजस्थान की कानून-व्यवस्था पर सवाल खड़े किए हैं। बीकानेर के ग्रामीण बैंक में मैनेजर पर गोली चलाकर की गई 11 लाख की लूट और इस तरह की अन्य वारदात पर शेखावत ने कहा कि ऐसी घटनाएं बार-बार राज्य की विफल हो चुकी कानून-व्यवस्था पर इशारा करती रहती हैं। फेल हो चुके पुलिस तंत्र की वजह से अपराधों का ग्राफ लगातार बढ़ ही रहा है। इस मौके पर गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि मुख्यमंत्री को जल्द से जल्द पुलिस प्रशासन में बदलाव करने चाहिए। उनके मुताबिक, प्रदेश में  पुलिसिया खामियों की अनदेखी से सामान्य जनजीवन पर असर पड़ना स्वाभाविक है।

loksabha election banner

बर्ड फ्लू पर जांच और बचाव की जरूरत

राजस्थान में पक्षियों की मौतों पर शेखावत ने कहा कि राज्य में बर्ड फ्लू महामारी की आहट सुनाई दे रही है। बड़ी संख्या में कौओं की मौत और हाईवे किनारे मृत मुर्गियों को फेंके जाने से इसकी आशंका को बल मिलता है। सूचनाओं को गंभीरता से परखना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को तुरंत जांच और बचाव के इंतज़ाम करने चाहिए।

सेंट्रल विस्टा पर कांग्रेस को दिखाया आइना

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट पर कांग्रेस की आपत्तियों पर शेखावत ने कहा कि विडम्बना देखिए, दशकों तक आत्ममुग्ध निरंकुश शासन करने वाली परिवारवादी कांग्रेस आज प्रधानमंत्री मोदी जी को देशहित पर सलाह दे रही है। दरअसल, दर्द यह है कि जो भ्रम फैला कर इन्होंने दशकों लूटा है, आज मोदी सरकार उसी भ्रमजाल से निकाल देश को विकास पथ पर ले जा रही है।

6.25 करोड़ ग्रामीण आवासों में पहुंच रहा नल से जल

देश के 32 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों को पानी की जद्दोजहद से मुक्ति मिल गई है। सभी के घर नल से जल पहुंचाया जा चुका है। केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने ट्वीट कर जानकारी दी कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत एक जनवरी 2021 तक देश के 6.25 करोड़ (कुल 32.62 फीसदी) परिवारों तक नल से जल पहुंचाया जा चुका है। राज्यों के सहयोग से चलाई जा रही 3.6 लाख करोड़ रुपए की इस योजना का उद्देश्य साल 2024 तक प्रत्येक ग्रामीण परिवार को कार्यात्मक घरेलू नल जल कनेक्शन (एफएचटीसी) प्रदान करना है। जब योजना की घोषणा हुई थी, तब देश के 18.93 करोड़ ग्रामीण आवासों में से 3.23 करोड़ (17 प्रतिशत) के पास ही नल जल कनेक्शन था।

जल शक्ति मंत्री कार्यालय के अनुसार, तीन जनवरी को हरियाणा का कुरुक्षेत्र देश का 27वां हर घर जल जिला बन गया है। जिले के 1,39, 720 ग्रामीण आवासों में नल से पर्याप्त, शुद्ध और नियमित पानी की आपूर्ति सुनिश्चित कर ली गई है। योजना शुरू होने के 16 माह में गोवा 100 प्रतिशत एफएचटीसी और हर घर जल वाला देश का पहला राज्य बन चुका है। राज्यों की प्राथमिकता में जल गुणवत्ता प्रभावित इलाकों, अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति, अधिकांश गांव, आकांक्षी जिले, सूखे के संभावित गांव और रेगिस्तानी क्षेत्रों तथा गुणवत्ता प्रभावित स्थान हैं। राज्य फ्लोराइड और आर्सेनिक से प्रभावित क्षेत्रों में जल्द से जल्द पाइप वाले जल की आपूर्ति सुनिश्चित करने की दिशा में काम कर रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.