Move to Jagran APP

आंख-कान में क्या डालकर सोते हैं अधिकारी, जो उन्हें 30-30 टायर के डंपर नहीं दिखते : शेखावत

लूणी समेत दूसरे नदियों में अवैध खनन को लेकर अधिकारियों पर बरसे केंद्रीय जलशक्ति मंत्री बोले- आवाज उठाने वालों को पिस्तौल दिखाकर धमकाया जा रहा झूठ मुकदमे दर्ज कराए जा रहे बिना रोक-टोक चल रहे अवैध बजरी खनन को लेकर शेखावत ने माइनिंग प्रशासन और पुलिस पर तल्ख टिप्पणी की।

By Priti JhaEdited By: Published: Mon, 12 Jul 2021 01:22 PM (IST)Updated: Mon, 12 Jul 2021 01:22 PM (IST)
आंख-कान में क्या डालकर सोते हैं अधिकारी, जो उन्हें 30-30 टायर के डंपर नहीं दिखते : शेखावत
स्थानीय सांसद और केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत

जोधपुर, जागरण संवाददाता। बिना रोक-टोक चल रहे अवैध बजरी खनन को लेकर स्थानीय सांसद और केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने माइनिंग, प्रशासन और पुलिस पर तल्ख टिप्पणी की। केंद्रीय मंत्री ने अवैध खनन पर नाराजगी जताते हुए यहां तक कह दिया कि यह गोरखधंधा बिना पुलिस, प्रशासन और माइनिंग विभाग की मिलीभगत के नहीं हो सकता, पता नहीं माइनिंग के अधिकारी आंखों और कानों में क्या डालकर सोते हैं, जो उन्हें 30-30 टायर के डंपर नहीं दिखते।

loksabha election banner

लूणी समेत पश्चिमी राजस्थान की दूसरी नदियों में चल रहे अवैध खनन को लेकर केंद्रीय मंत्री शेखावत ने पुलिस-प्रशासन और माइनिंग विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। लूणी के पूर्व विधायक जोगाराम पटेल, पुलिस कमिश्नर जोस मोहन, कलेक्टर ताराचंद मीणा, माइनिंग अधिकारियों और ग्रामीणों की उपस्थिति में हुई बैठक में शेखावत ने कहा कि जब 4-5 गांवों के क्लस्टर में एक भी माइनिंग की लीज नहीं है तो वहां से रोजाना 200-500 ट्रक कैसे निकलते हैं? आमजन को यह ट्रक दिखते हैं, लेकिन थाना पुलिस, प्रशासन और माइनिंग के अधिकारियों को नजर नहीं आते। उन्होंने माइनिंग के अधिकारियों से कहा कि जहां खनन की लीज दी है, वहां का सर्वे कराकर देखें कि कितना खनन हुआ है। यदि वहां से कम मैटिरियल निकला है तो आखिर इतने ट्रक कहां से बजरी ला रहे हैं।

नाराजगी जताते हुए शेखावत ने कहा कि रात में नदी में दीपावली जैसा नजारा दिखता है। 50-100 जेसीबी खनन करतीं साफ दिखाई देती हैं। क्यों नदियों को बर्बाद करने पर तुले हो? आप जेब में दो पैसे लेकर चले जाओगे, लेकिन इस पाप को भगवान देख रहा है। उन्होंने कहा कि खनन माफिया इतना ताकतवर हो गया है कि वो न तो पुलिस, न माइनिंग, न ग्रामीणों और न किसी की जिंदगी की परवाह करता है। कोई भी माफिया के खिलाफ आवाज उठाता है तो वो उसको ताकत के दम पर पिस्तौल दिखाकर डराने की कोशिश करता है। उल्टा झूठे एससी-एसटी के मुकदमे शिकायत करने वालों के ऊपर दर्ज करा देता है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अवैध खनन के विरोध में सात दिनों से ग्रामीण धरना दे रहे हैं, लेकिन कोई पूछने तक नहीं गया। या तो आप कह दें कि बजरी माफिया के खिलाफ हमने हार मान ली है, जैसे जिंदगी चलती है वैसे चलाओ और चुपचाप बैठ जाओ। जब अधिकारियों ने अपना बचाव कर सफाई देने की कोशिश की तो केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आप मेरी गाड़ी में बैठकर चलें, मैं आपको दिखाकर लाता हूं, कितना खनन हो रहा है। शेखावत ने पूछा कि क्या आपने एक बार भी निरीक्षण किया है कि नदी कैसे खोदी जा रही है? यदि डाटा है तो मुझे दिखाओ। यदि मैंने नाप-तोल कराई तो नौकरी खराब हो जाएगी।

बेहद नाराजगी जताते हुए शेखावत ने कहा कि आप लोग साफ क्यों नहीं कहते कि हमारी वहां घूसने की हिम्मत नहीं होती। बैठक के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए शेखावत ने कहा कि पुलिस कमिश्नर और कलेक्टर, दोनों ने यह विश्वास दिलाया है कि हम 15 दिन में निर्णायक कार्रवाई करेंगे।

जल जीवन मिशन और एयरपोर्ट को लेकर भी चर्चा की

मीडिया से बातचीत में शेखावत ने बताया कि जल जीवन मिशन को लेकर जिस गति और गुणवत्ता के साथ काम करना है, दोनों में जोधपुर समेत पूरे राजस्थान में शिथिलता है। जल जीवन मिशन के अधिकारियों के साथ मैंने समीक्षा की है। केंद्रीय मंत्री ने जोधपुर एयरपोर्ट विस्तार को लेकर भी अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

अपना टिफिन लेकर पहुंचे केंद्रीय मंत्री

जोधपुर इण्डस्ट्रीज ऐसोसिएशन सभागार में भाजपा जोधपुर शहर जिला कार्यसमिति ने टिफिन गोठ का आयोजन किया, जिसमें केंद्रीय मंत्री शेखावत भी अपना टिफिन लेकर पहुंचे। जिलाध्यक्ष देवेंद्र जोशी के नेतृत्व में महिला मोर्चा कार्यकर्ताओं ने शेखावत का कुंकुम तिलक लगाकर और मौली बांधकर स्वागत किया। टिफिन सहभोज में सभी अपना टिफिन लेकर आए और साथ बैठकर भोजन किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.