Move to Jagran APP

G-20 Meeting: उदयपुर में G-20 शेरपा बैठक, अमिताभ कांत ने कहा- जी-20 की मेजबानी से लीडर बनकर उभरेगा भारत

जी20 शेरपा अमिताभ कांत ने कहा है कि यहां आयोजित बैठक में आधार पेमेंट इन्फ्रास्ट्रक्चर और डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर जैसे डिजिटल बुनियादी ढांचे में भारत की पहल की सराहना की गई है। जी20 शेरपा अमिताभ कांत ने कहा सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की दूसरे देशों ने की प्रशंसा

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarPublished: Tue, 06 Dec 2022 11:24 PM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2022 11:24 PM (IST)
G-20 Meeting: उदयपुर में G-20 शेरपा बैठक, अमिताभ कांत ने कहा- जी-20 की मेजबानी से लीडर बनकर उभरेगा भारत
जी20 शेरपा अमिताभ कांत ने कहा कि डिजिटल बुनियादी ढांचे में भारत की पहल की सराहना की गई।

उदयपुर, जेएनएन। जी20 शेरपा अमिताभ कांत ने कहा है कि यहां आयोजित बैठक में आधार, पेमेंट इन्फ्रास्ट्रक्चर और डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर जैसे डिजिटल बुनियादी ढांचे में भारत की पहल की सराहना की गई है। उन्होंने कहा कि कई सदस्यों ने अन्य विकासशील देशों में 'माडल को दोहराने की आवश्यकता' पर जोर दिया। एक साक्षात्कार में अमिताभ कांत ने कहा कि भारत की अध्यक्षता के तहत जी20 शेरपा की पहली बैठक में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में शुरू किए गए कोरोना टीकाकरण अभियान को लागू करने संबंधी कोविन एप और 50 करोड़ लोगों को बीमा कवर देने वाली आयुष्मान भारत योजना जैसी डिजिटल पहलों पर भी प्रकाश डाला।

loksabha election banner

जी 20 की अध्यक्षता करने वाले देशों को मिलेगी वैश्विक मंच पर मदद: अमिताभ कांत 

उन्होंने कहा, 'भारत ने जो किया है, उसमें बहुत रुचि दिखी और उसे बहुत प्रशंसा मिली। सभी ने कहा कि इस माडल को दोहराने की जरूरत है। मुझे लगता है कि यह एक कहानी है जो निश्चित रूप से बाद के दौर में बड़े पैमाने पर आगे बढ़ेगी।' कांत ने कहा कि यूक्रेन में जारी संघर्ष के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अपने लेख में शांति और सद्भाव पर जोर दिए जाने की सभी देशों ने सराहना की।

प्रधानमंत्री ने दुनियाभर के समाचार पत्रों के लिए यह लेख उस दिन लिखा था जिस दिन भारत ने जी20 की अध्यक्षता ग्रहण की थी। कांत ने कहा कि अगले तीन वर्षों के लिए जी20 की अध्यक्षता करने वाले विकासशील देशों से उभरती अर्थव्यवस्थाओं को वैश्विक मंच पर अपना विमर्श स्थापित करने में मदद मिलेगी।

जी-20 देशों के अलग-अलग ग्रुप की भारत में 200 से ज्यादा बैठकें होंगी। जो देश के सभी प्रांतों में होंगीं। जिसका मुख्य उद्देय देश की नीति तथा प्रदेश की संस्कृति को बढ़ावा देना है। इसकी शुरूआत उदयपुर से इसलिए की गई कि इस शहर में वे सभी सुविधाएं मौजूद हैं, जिसकी आवश्यकता मेहमानों को होती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.