Move to Jagran APP

Lesbian Marriage: जैसलमेर में हुआ फ्रांस और दक्षिण भारतीय युवतियों का समलैंगिक विवाह

lesbian marriage in Jaisalmer. राजस्थान के जैसलमेर में फ्रांस और दक्षिण भारतीय युवतियों का समलैंगिक विवाह का मामला सामने आया है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Mon, 04 Nov 2019 03:20 PM (IST)Updated: Mon, 04 Nov 2019 04:13 PM (IST)
Lesbian Marriage: जैसलमेर में हुआ फ्रांस और दक्षिण भारतीय युवतियों का समलैंगिक विवाह
Lesbian Marriage: जैसलमेर में हुआ फ्रांस और दक्षिण भारतीय युवतियों का समलैंगिक विवाह

जागरण संवाददाता, जयपुर। रेतीले धोरों के लिए प्रसिद्ध राजस्थान के सीमावर्ती जैसलमेर में एक समलैंगिक विवाह चर्चा का विषय बना हुआ है। रविवार रात जैसलमेर के एक होटल में हुए इस समलैंगिक विवाह में फ्रांस और दक्षिण भारत की एक दो युवतियां आपस में विवाह बंधन में बंधी। राजस्थान में इन दोनों का विवाह होने की तो पुष्टि हुई, लेकिन उनके नाम सामने नहीं आ सके हैं।

loksabha election banner

देश में पिछले साल समलैंगिक विवाह को मान्यता देने संबंधी अनुच्छेद 377 लागू होने के बाद संभवतया देश और राजस्थान का पहला समलैंगिक विवाह रविवार को जैसलमेर में संपन्न हुआ है। विवाह समारोह को काफी गोपनीय रखा गया। तीन दिन तक विवाह समारोह के आयोजन राजस्थान के जैसलमेर की दो होटलों में हुए। बताया जाता है कि शनिवार को महिला संगीत हुआ और रविवार को विवाह समारोह संपन्न हो गया। दोनों युवतियों ने सात फेरे लिए। सोमवार को दोपहर में लंच हुआ, जिसमें करीब 100 मेहमान शामिल हुए। 

जानकारी के अनुसार, दोनों युवतियों के बीच काफी समय से दोस्ती थी और कुछ समय पहले उन्होंने विवाह बंधन में बंधने का फैसला किया। बताया जाता है कि पहले तो इन युवतियों के परिजन इनके विवाह के लिए तैयार नहीं हुए बाद में बड़ी मुश्किल से परिजनों ने हामी भरी। तब जाकर रविवार को दोनों युवतियों ने सात फेरे लिए। यह भी पता चला है कि विवाह समारोह पूरी तरह से हिंदू रीति रिवाह से हुआ।

उल्लेखनीय है कि स्वर्ण नगरी के नाम से प्रसिद्ध जैसलमेर में पिछले कई साल से विदेशी जोड़े आपस में विवाह रचाते रहे हैं, लेकिन समलैंगिक विवाह यहां पहली बार हुआ है। राजस्थान में यह समलैंगिक विवाह चर्चा का विवाह बना हुआ है। राजस्थान में वैसे तो सालभर देश और विदेश के पर्यटक आते रहते हैं, मगर इन दिनों पुष्कर मेरे में शिरकत करने के लिए भी काफी विदेशी पर्यटक आए हुए हैं। पर्यटक यहां मस्ती कर रहे हैं।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.