जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान एटीएस ने मंगलवार को जयपुर एयरपोर्ट पर कार्रवाई करते हुए बड़े पैमाने पर विदेशी मुद्रा की खेप बरामद की है। आतंकवाद रोधी दल (एटीएस) ने जयपुर के मानसरोवर निवासी अनिल कुमार जैन को विदेशी मुद्रा की खेप के साथ एयरपोर्ट पर गिरफ्तार किया है। आरोपित यह खेप जयपुर से दुबई ले जा रहा था। एटीएस ने इस विदेशी मुद्रा का आतंकी गतिविधियों में इस्तेमाल होने की सूचना पर पकड़ा है।

एटीएस उप महानिरीक्षक विकास कुमार ने टीम के साथ अनिल कुमार जैन को पकड़ा है। एटीएस ने जैन से डेढ़ लाख रुपये की सउदी अरब की रियाल मुद्रा, पांच लाख रुपये की बांग्लादेशी टका मुद्रा और एक लाख रुपये की बहरीन की मुद्रा बरामद की है। एटीएस द्वारा की गई पूछताछ में आरोपित जैन ने विदेशी मुद्रा की खेप हवाला कारोबार के जरिए विदेशों में ले जाने का खुलासा किया है। एटीएस ने पूछताछ के बाद आयकर विभाग की एयरपोर्ट विंग व कस्टम विभाग को मामला सौंप दिया।

आयकर विभाग और कस्टम विभाग की टीम जुटी जांच में

आयकर विभाग और कस्टम विभाग ने आरोपितों से पूछताछ शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि आरोपित पहले भी विदेशी मुद्रा को कई देशों में ले जा चुका है। आयकर विभाग व कस्टम विभाग के अधिकारी आरोपित से हवाला कारोबार के बारे में पूछताछ कर रहे है। इस बात की भी जांच की जा रही है कि विदेशी मुद्रा की इतनी बड़ी खेप आखिर जयपुर कैसे पहुंची। हवाला कारोबारी इस खेप को जयपुर या राजस्थान में कहां-कहां पर रखते हैं। 

Posted By: Sachin Mishra