उदयपुर, जागरण संवाददाता। पश्चिम विक्षोभ के असर के चलते उदयपुर लगातार दूसरे दिन कोहरे से जद में बना रहा। सोमवार के मुकाबले मंगलवार को कोहरे का असर ज्यादा था और सुबह नौ बजे तक विजिविलिटी महज सौ मीटर थी। इसके चलते लगातार दूसरे दिन सुबह की उड़ानें प्रभावित रही और उदयपुर से जाने वाले यात्रियों को अहमदाबाद बस के जरिए भेजा गया।

मंगलवार सुबह जब लोग उठे तो उदयपुर के आसमान में इतना घना कोहरा छाया हुआ था कि दस—पंद्रह मीटर दूर की चीजें भी दिखाई नहीं दे रही थी। दोपहर 11 बजे बाद स्थिति सामान्य हो पाई, हालांकि कोहरे का असर बना रहा। कोहरे के चलते रेल और बस सेवाओं पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ा, हालांकि सुबह आने वाली बसें देरी से पहुंची। इधर, हवाई अड्डा से मिली जानकारी के अनुसार सुबह की तीन फ्लाइटों पर कोहरे का असर रहा और उदयपुर में वह लैडिंग नहीं कर पाई।

जयसमंद में भटकी नाव, बच्चों की अटकी रही दो घंटे तक जान

कोहरे के बावजूद बाबा मगरा से बच्चों तथा अन्य लोगों को लेकर एक नाव जयसमंद किनारे के लिए चल दी। विजिविलिटी बहुत ही कम होने के कारण लगभग दो घंटे तक स्कूली बच्चों की जान अटकी रही। दो घंटे बाद वह किनारे पहुंची तथा नाव में सवार लोगों की सांस में सांस आई। परिवहन नियमों के अनुसार विजिविलिटी कम होने पर किसी नाव का संचालन नहीं किया जा सकता। ऐसे में नाव संचालक और उसके चालक के खिलाफ परिवहन विभाग नोटिस जारी करेगा।

जगत के समीप बस खाई में गिरी, 15 यात्री घायल

घने कोहरे के चलते मंगलवार सुबह ग्रामीण क्षेत्र में चलने वाली निजी बस जगत गांव के समीप झामरी नदी की खाई में जा गिरी। तीन पलटी खाने के बाद वह थमी। हादसे में पंद्रह यात्रियों को चोटें आई। राहत की बात यह रही कि किसी भी यात्री को गंभीर चोट नहीं आई। ग्रामीणों ने यात्रियों को बस से सुरक्षित निकालकर समीपवर्ती सरकारी अस्पताल पहुंचाया, जहां प्राथमिक उपचार के बाद वह लौट गए।

रात के पारे में उछाल, दस डिग्री से अधिक पहुंचा

पश्चिम विक्षोभ के चलते उदयपुर के आसमान में दिन भर बादल छाए रहे। इसके चलते सूरज कुछ ही देर दिखा। इसकी वजह से जहां दिन के तापमान में मामूली बढ़त देखी गई और तापमान 24 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया, वहीं रात के तापमान में उछाल देखा गया। जनवरी महीने में पहली बार रात का पारा दस डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। कल के तापमान 9.8 के मुकाबले .5 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी देखने को मिली।

मावठ की संभावना

इधर, मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि अगले 24 घंटों में उदयपुर सहित प्रदेश के कोटा, भरतपुर, जयपुर तथा बीकानेर संभाग के कुछ जिलों में मावठ पड़ सकती है। अभी तक उदयपुर जिला एकमात्र ऐसा रहा, जहां इस बार मावठ नहीं पड़ी।

यह भी पढ़ें: Hamirpur News: हमीरपुर के बनी में पूरे दिन मूसलाधार बारिश और बर्फबारी, घरों में कैद हुए लोग

Edited By: Piyush Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट