Move to Jagran APP

Coronavirus In Rajasthan: राजस्थान में कोरोना से 12 और मौतें, अब तक 89 लोगों की गई जान

Coronavirus In Rajasthan. राजस्थान में मंगलवार को 12 लोगों की मौत हो गई। कोरोना के कारण अब तक प्रदेश में 89 मौतें हुई हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Tue, 05 May 2020 04:45 PM (IST)Updated: Tue, 05 May 2020 11:04 PM (IST)
Coronavirus In Rajasthan: राजस्थान में कोरोना से 12 और मौतें, अब तक 89 लोगों की गई जान
Coronavirus In Rajasthan: राजस्थान में कोरोना से 12 और मौतें, अब तक 89 लोगों की गई जान

जागरण संवाददाता, जयपुर। Coronavirus In Rajasthan. राजस्थान के 33 में से 29 जिलों में कोरोना संक्रमण फैल चुका है। प्रदेश में मंगलवार को 12 लोगों की मौत हो गई। इतनी संख्या में एक साथ हुई मौतों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। कोरोना के कारण अब तक प्रदेश में 89 मौतें हुई है। वहीं, 97 पॉजिटिव के मंगलवार को सामने आए। अब तक प्रदेश में 3158 संक्रमित हुए। जयपुर, जोधपुर, कोटा व टोंक में लगातार पॉजिटिव मामलों का मिलना जारी है। अब तक मिले रोगियों में से 65 फीसद इन जिलों के हैं । काफी कोशिशों के बावजूद जयपुर व जोधपुर में कोराना पर लगाम नहीं लग पा रही है।

loksabha election banner

सरकार ने जांच की संख्या बढ़ाई, लोग घर से बाहर नहीं निकले इसके लिए सख्ती की गई, घर-घर सर्वे व जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है, लेकिन फिर भी इन दोनों जिलों में कोरोना पर लगाम नहीं लग पा रही है। हालांकि रिकवरी के मामले में राजस्थान देश में तीसरे नंबर पर है। यहां मरीजों की रिकवरी रेट 42 प्रतिशत है। तमिलनाडु में रिकवरी रेट 48 फीसद और तेलंगाना में 42.5 प्रतिशत है।

राज्य के चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि सबसे कम रिकवरी रेट गुजरात में 15.56 प्रतिशत है। प्रदेश में अब तक 1440 मरीज ठीक हुए हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश के कोविड संक्रमण के बचाव व रोकथाम के लिए एडवांस प्लानिंग को लेकर काम करना शुरू कर दिया गया है। इसी के तहत आगामी दिनों में प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर 500 या 1000 बैड की क्षमता वाले कोविड केयर सेंटर बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इन दिनों 79 प्रतिशत पॉजिटिव मामलों में या तो हल्के लक्षण या फिर बिल्कुल ही नहीं मिले। ऐसे केसेज की देखभाल के लिए ये कोविड केयर सेंटर बनाए जाएंगे। इनके प्रबंधन का जिम्मा जिला कलेक्टरों का होगा। इनमें उपचार के साथ ही मरीजों को तनाव से मुक्त रखने के लिए टीवी व म्यूजिक की व्यवस्था भी होगी।

47 दिन से भीलवाड़ा में कर्फ्यू

प्रदेश में सबसे पहले कोरोना का हॉटस्पॉट बने भीलवाड़ा जिले में पिछले 47 दिन से कर्फ्यू लगातार जारी है। सोमवार को कुछ ढिल दी गई थी, लेकिन लोगों के बड़ी संख्या में बाहर निकलने के कारण इसे वापस ले लिया गया। अब पहले की तरह ही पूरी तरह से सील कर दिया गया है। जिले में पूर्व में 37 पॉजिटिव केस मिले, इनमें से दो की मौत हो गई और 35 पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं। रविवार रात दो नए केस सामने आए हैं। जिला कलेक्टर राजेंद्र भट्ट ने कहा कि शहर में ढिल का व्यापारियों व आम लोगों ने व्यापक स्तर पर उल्लंघन किया, इस कारण इसे वापस लिया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में राहत जारी रहेगी।

15 साल तक के 93 बच्चे पॉजिटिव

प्रदेश में 18 दिन से लेकर 15 साल तक के 93 बच्चे पॉजिटिव मिले हैं। इनमें से 88 जयपुर के हैं। एक 18 दिन की बच्ची को दो दिन पहले स्वस्थ होने पर घर भेज दिया गया था। अब एक माह व आठ साल की बच्ची को भी पूरी तरह से स्वस्थ होने के बाद घर भेज दिया गया।

जिलावार आंकड़े

प्रदेश में संक्रमण के सबसे ज्यादा केस जयपुर में हैं। यहां 1041 संक्रमित हैं। इसके अलावा जोधपुर में 744, कोटा में 221, अजमेर में 173, टोंक में 136, भरतपुर में 115, नागौर में 119, बांसवाड़ा में 66, जैसलमेर में 35, झुंझुनूं में 42, झालावाड़ में 41, बीकानेर में 38, भीलवाड़ा में 37, दौसा में 21, चित्तौड़गढ़ में 99, चूरू में 14, पाली में 28, धौलपुर में 15, अलवर में 12, हनुमानगढ़ में 11, उदयपुर में 15, सवाईमाधोपुर में आठ, डूंगरपुर में सात, सीकर में सात, करौली में तीन, राजसमंद में चार, बाड़मेर में तीन, प्रतापगढ़ में चार कोरोना मरीज मिल चुके हैं। बारां में एक संक्रमित मिला है। 

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.