Move to Jagran APP

Coronavirus: राजस्थान में किसानों को राहत, फसल बेचने बड़ी मंडी नहीं जाना पड़ेगा

Coronavirus. फसल खरीद के लिए राज्य की लगभग 460 क्रय-विक्रय एवं ग्राम सेवा सहकारी समितियों तथा तिलम संघ को अधिकृत कर दिया गया है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Fri, 10 Apr 2020 07:34 PM (IST)Updated: Fri, 10 Apr 2020 07:34 PM (IST)
Coronavirus: राजस्थान में किसानों को राहत, फसल बेचने बड़ी मंडी नहीं जाना पड़ेगा
Coronavirus: राजस्थान में किसानों को राहत, फसल बेचने बड़ी मंडी नहीं जाना पड़ेगा

राज्य ब्यूरो, जयपुर। राजस्थान में 15 अप्रैल से शुरू हो रही रबी की फसल की समर्थन मूल्य पर खरीद के दौरान किसानों को फसल बेचने के लिए बड़ी मंडियों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वे गांव में ही क्रय-विक्रय और ग्राम सेवा सहकारी समितियों को अपनी फसल बेच सकेंगे। राजस्थान में फसल की सरकारी खरीद को लेकर सरकार पर काफी दबाव था। पूरे प्रदेश से किसान यह खरीद शुरू करने की मांग कर रहे हैं, क्योंकि फसल कटकर तैयार पड़ी है, लेकिन सरकार ने खरीद पर रोक लगा रखी थी। अब सरकार ने 15 अप्रैल से खरीद शुरू करने का फैसला तो कर लिया, लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण से किसानों को बचाना सरकार के लिए बड़ी चुनौती रहेगा। इसी को देखते हुए सरकार ने गांव में फसल खरीद की व्यवस्था की है।

loksabha election banner

सहकारिता विभाग के प्रमुख शासन सचिव नरेशपाल गंगवार ने बताया कि फसल खरीद के लिए राज्य की लगभग 460 क्रय-विक्रय एवं ग्राम सेवा सहकारी समितियों तथा तिलम संघ को अधिकृत कर दिया गया है। किसान अपनी कृषि उपज बेचने के लिए अपने खेत एवं गांव के नजदीक ही सहकारी समितियों पर ला सकेंगे और कृषि उपज मंडियों के अनुरूप ही अपनी फसल को खुली नीलामी के जरिए बेच कर अच्छा मूल्य प्राा कर सकेंगे। इसके साथ ही सरकार ने कृषि प्रसंस्करण इकाइयों को किसानों से सीधी खरीद के लिए भी छूट दे दी है। इससे भी किसानों को बड़ी मंडियों तक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आटा, दाल व तेल मिल संचालक सीधे किसानों से खरीद कर सकेंगे।

इस बीच, राजस्थान के जयपुर में अब एक पुलिसकर्मी भी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गया है। यह पुलिसकर्मी जयपुर के कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित रामगंज क्षेत्र में ड्यूटी पर तैनात था और घर-घर जाकर स्क्रीनिंग करने वाली टीम में शामिल था। संक्रमित पाए गए पुलिसकर्मी को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। उसके साथ काम करने वाले सभी पुलिसकर्मियों को क्वारंटाइन में भेज दिया गया है। राजस्थान में किसी पुलिसकर्मी के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने का यह पहला मामला है। इसे देखते हुए पुलिस के आला अधिकारियों ने तमाम पुलिसकर्मियों को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। जयपुर का रामगंज इलाका कोरोना का हॉटस्पॉट बना हुआ है। यह पुलिसकर्मी इसी इलाके के पास माणक चौक थाने में कांस्टेबल है।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.