Move to Jagran APP

Fraud: जमीन में गड़ा धन निकालने के नाम पर दो करोड़ की ठगी

जयपुर के झोटवाडा इलाके में जमीन से गड़ा धन निकालने के नाम पर तीन कारोबारियों से दो करोड़ रुपये की ठगी हो गई।

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 29 Nov 2019 11:36 AM (IST)Updated: Fri, 29 Nov 2019 11:36 AM (IST)
Fraud: जमीन में गड़ा धन निकालने के नाम पर दो करोड़ की ठगी
Fraud: जमीन में गड़ा धन निकालने के नाम पर दो करोड़ की ठगी

जयपुर, जेएनएन। जयपुर के झोटवाडा इलाके में जमीन से गड़ा धन निकालने के नाम पर तीन कारोबारियों से दो करोड़ रुपये की ठगी हो गई। पुलिस ने बताया कि तीनों ही झोटवाड़ा के रहने वाले हैं और आरोपित आपस में रिश्तेदार बताए जा रहे हैं।

loksabha election banner

पुलिस के अनुसार श्रीराम नगर डी झोटवाड़ा निवासी पदमराम ने मामला दर्ज करवाया है कि आरोपियों से उसका परिचय करीब एक साल पहले हुआ था। आरोपित कालूराम, रतन लाल किशन व समुंद्र ने उसे जमीन से गड़ा धन निकालने का झांसा दिया और एक साल में उससे करीब 75 लाख रुपए ले लिए। आरोपियों ने ताराचंद व मुकेश से भी लाखों रुपए ठग लिए। आरोपियों ने तीनों से करीब दो करोड़ रुपए ठग लिए। पीड़ित पदमराम ठेकेदारी का काम करता है वहीं ताराचंद बिल्डिंग मेटेरियल सप्लायर व मुकेश लोहे के सरिए की दुकान चलाता है। प्राप्त जानकारी के अनुसार रतन लाल झोटवाड़ा का ही रहने वाला और एक आरोपी उसका साला है, बाकी अन्य आरोपी भी रतन लाल के रिश्तेदार बताए जा रहे हैं।

पीड़ित ने बताया कि वह ठेकेदारी का काम करता है। ताराचंद के बड़े भाई के जरिए आरोपियों से उसकी जान पहचान हुई थी। पीड़ित ताराचंद व मुकेश को भी जानता है। तीनों को झांसा लेकर आरोपियों ने इतनी बड़ी राशि उनसे ठग ली। जांच अधिकारी एसआई इमरत ने बताया कि आरोपियों में समुंद्र वर्तमान में जेल में बंद है जबकि अन्य आरोपी फरार चल रहे हैं। समुंद्र को जेल से प्रोडक्शन वारंट पर लाकर पूछताछ कर आरोपियों को पकड़ा जाएगा।

जांच अधिकारी ने बताया कि आरोपियों ने पीड़ितों का विश्वास जीतने के लिए जमीन से गड़ा धन निकाल कर दिखाया था। आरोपी पीड़ित को दिल्ली रोड पर स्थिज उजड़ गांव में ले गए और वहां पर जमीन की खुदाई की। आठ फीट खुदाई करने के बाद वहां से 28 किलो चांदी निकाल कर दिखाई। चांदी को पीड़ित व आरोपियों ने तुलवाया भी था। इसी विश्वास में आकर एक मुश्त रूप से पीडित ने आरोपियों को यह राशि दी थी।

आरोपियों ने पीडित से कहा कि आठ फीट की खुदाई पर चांदी तो चैदह फीट की खुदाई पर सोना निकलेगा। आरोपियों ने एक फीट की खुदाई के पांच लाख रुपए लेना तय किया। एक दिन आरोपियों ने नौ फीट खुदाई की और उस दिन आठ फीट पर चांदी निकाल कर दिखा दी। आरोपियों ने पीड़ित से 45 लाख रुपए ले लिए। इसके बाद लगातार वे उससे किसी न किसी बहाने से रुपए लेते रहे। इस प्रकार एक साल में आरोपियों ने पीड़ित से 75 लाख रुपए ले लिए। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच पड़ताल शुरू कर दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.