Move to Jagran APP

Rajasthan: तनाव मुक्ति के लिए मेडिटेशन का सहारा ले रहे विद्युतकर्मी

Meditation For Stress Relief. अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ने अपने कर्मचारियों की सुरक्षा को सर्वोपरि महत्व देते हुए प्रशिक्षण कार्यक्रमों में मेडिटेशन को भी शामिल कर लिया है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Tue, 11 Feb 2020 12:32 PM (IST)Updated: Tue, 11 Feb 2020 12:32 PM (IST)
Rajasthan: तनाव मुक्ति के लिए मेडिटेशन का सहारा ले रहे विद्युतकर्मी
Rajasthan: तनाव मुक्ति के लिए मेडिटेशन का सहारा ले रहे विद्युतकर्मी

उदयपुर, सुभाष शर्मा। Meditation For Stress Relief. बिजली निगम के तकनीकी कर्मचारियों के सुरक्षा प्रशिक्षण में मेडिटेशन को भी शामिल किया गया है। इसके जरिय ध्यान पद्धति से उन्हें मानसिक तनाव से उबारने के उपाय सिखाए जा रहे हैं। अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ने अपने कर्मचारियों की सुरक्षा को सर्वोपरि महत्व देते हुए प्रशिक्षण कार्यक्रमों में मेडिटेशन को भी शामिल कर लिया है। अब तकनीकी कर्मचारी ध्यान योग करने के बाद ही फील्ड में निकलेंगे।

loksabha election banner

अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंधक निदेशक वीएस भाटी बताते हैं कि फिलहाल अजमेर डिस्कॉम में नवनियुक्त हैल्पर द्वितीय व तकनीकी सहायकों को दिए जा रहे प्रशिक्षण में यह अभिनव प्रयोग शुरू किया गया है। इसके तहत उदयपुर, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, राजसमंद, भीलवाड़ा और अजमेर सहित डिस्कॉम से जुड़े जिलों में इस तरह के प्रशिक्षण दिए जा रहे हैं। इसके तहत पहली बार मेडिटेशन के जरिये कर्मचारियों को तनाव प्रबंधन के गुर सिखाने के लिए विभिन्न सत्रों में ध्यान को भी प्रशिक्षण में शामिल किया गया है।

दुर्घटना रहित कार्य संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए उन्हें हार्ट फुलनेस पद्धति के माध्यम से मेडिटेशन का अभ्यास कराया जा रहा है। उनका मानना है कि हृदय पर आधारित ध्यान के इस तरीके से कर्मचारियों के तनाव में कमी होगी। इसके साथ ही उनकी कार्यकुशलता भी बढ़ेगी। इससे उनका मन तथा दिमाग प्रफुल्लित रहेगा। वे फील्ड कार्य के दौरान पूरी तन्मयता से कार्य कर सकेंगे। निगम की कार्य शैली में पूर्ण एकाग्रता और सतर्कता के साथ कार्य करना होता है। इस प्रशिक्षण के जरिये उनके मन में शांति और स्थिरता बनी रहती है। एकाग्रता और सर्तकता में भी बढ़ोतरी होती है। इसका प्रभाव कार्मिकों के व्यवहार के साथ ही उनके परिवार में भी सकारात्मक पड़ेगा। इससे उनकी कार्यक्षमता में वृद्धि होने से निगम तथा उपभोक्ताओं को बेहतरीन सेवा प्राप्त होंगी। भाटी का मानना है कि इससे विद्युत दुर्घटनाओं में भी कमी आएगी। विद्युत शिकायतओं के निवारण के कायरें में भी त्वरित समाधान हो पाएगा।

अजमेर डिस्कॉम के अतिरिक्त मुख्य अभियंता एके जागेटिया का कहना है कि चयनित कर्मचारियों को नौ-नौ दिन की फील्ड ट्रेनिंग के साथ ही मेडिटेशन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बाकी कर्मचारियों को भी मेडिटेशन प्रशिक्षण दिए जाने को लेकर कार्ययोजना बनाई जा रही है।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.