Move to Jagran APP

Rajasthan : जयपुर जंक्शन से चलेगी इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेन, तेजी से चल रहा काम

जयपुर रेलवे जंक्शन से भी इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेन संचालित होगी। जयपुर जंक्शन से नवंबर के अंत या फिर दिसंबर से इलेक्ट्रिक ट्रेनों का संचालन शुरू करने को लेकर कवायद तेज हो गई है। जयपुर रेल मंडल में विधुतीकरण का काम अंतिम चरण में चल रहा है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 05 Oct 2020 12:58 PM (IST)Updated: Mon, 05 Oct 2020 12:58 PM (IST)
Rajasthan : जयपुर जंक्शन से चलेगी इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेन, तेजी से चल रहा काम
जयपुर जंक्शन से चलेगी इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेन

जयपुर, जागरण संवाददाता। मुंबई और दिल्ली की तर्ज पर अब जयपुर रेलवे जंक्शन से भी इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेन संचालित होगी। जयपुर जंक्शन से नवंबर के अंत या फिर दिसंबर से इलेक्ट्रिक ट्रेनों का संचालन शुरू करने को लेकर कवायद तेज हो गई है। जयपुर रेल मंडल में विधुतीकरण का काम अंतिम चरण में चल रहा है।

loksabha election banner

रेलवे के अधिकारियों का दावा है कि नवंबर के अंतिम सप्ताह में पूरा हो जाएगा। रेलवे अफसरों का दावा है कि इसके शुरू होने से बाद यात्रा का समय 20 मिनट कम हो जाएगा। केंद्रीय रेल विद्युतीकरण संगठन (कोर) के चीफ प्रोजेक्ट डायरेक्टर पी.आर मीना ने बताया कि अब तक जयपुर प्रोजेक्ट में करीब 1814 किलोमीटर रेलवे लाइन का विद्युतीकरण कर लिया है। इसके तहज कनकपुरा से मदार, गांधीनगर से बांदीकुई, बांदीकुई से भरतपुर समेत कई ट्रैक का काम पूरा हो गया है।वहीं बस्सी से जयपुर यार्ड और कनकपुरा के बीच बीस प्रतिशत काम अंतिम चरण में है।

यह काम अगले महीने पूरा हो जाएगा। रेलवे अफसरों के मुताबिक जयपुर जंक्शन पर पिछले साल यार्ड के री-मॉडलिंग के कारण विद्युतीकरण का काम अटका था फिर लॉकडाउन हो गया जिससे देरी हो गई। अजमेर के मदार,बांदीकुई से बस्सी पर अंतिम निरीक्षण हो चुका है । ऐसे में अगले माह तक जयपुर जंक्शन से दिल्ली, अजमेर, कोटा, रींगस-सीकर के लिए इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनें संचालित होने की उम्मीद है। जानकारी के अनुसार जयपुर- दिल्ली रेलमार्ग पर बस्सी-जयपुर-कनकपुरा तक अक्टूबर में विधुतीकरण पूरा हो जाएगा ।

इसी तरह जयपुर-अहमदाबाद-मुंबई रेल मार्ग पर मदार से दोराई तक फाउंडेशन का काम चल रहा है। जयपुर से सवाईमाधोपुर में तार खींचने का काम जारी है,यह अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा। जयपुर-रींगस रेलमार्ग में भी विधुतीकऱण का काम चल रहा है। अक्टूबर अंत या नवंबर पहले सप्ताह में पूरा होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.