Move to Jagran APP

Eid ul Fitr 2021: कोविड महामारी के कारण ख्वाजा की दरगाह में नहीं होगी ईद की नमाज, जन्नती दरवाजा खुलेगा

Eid ul Fitr 2021 कोविड महामारी के चलते राजस्थान में अजमेर के सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन हसर चिश्ती की दरगाह शरीफ की जामा मस्जिद व संदली मस्जिद और ईदगाह केसरगंज में ईद की नमाज अदा नहीं की जाएगी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Thu, 13 May 2021 08:27 PM (IST)Updated: Thu, 13 May 2021 08:27 PM (IST)
Eid ul Fitr 2021: कोविड महामारी के कारण ख्वाजा की दरगाह में नहीं होगी ईद की नमाज, जन्नती दरवाजा खुलेगा
कोविड महामारी के कारण ख्वाजा की दरगाह में नहीं होगी ईद की नमाज। फाइल फोटो

अजमेर, संवाद सूत्र। Eid ul Fitr 2021: राजस्थान में कोविड महामारी के चलते अजमेर के सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन हसर चिश्ती की दरगाह शरीफ की जामा मस्जिद व संदली मस्जिद और ईदगाह, केसरगंज में ईद की नमाज अदा नहीं की जाएगी। दरगाह नाजिम अशफाक हुसैन ने शहर काजी तौसिफ सिद्दीकी और अंजुमन सैयदजादगान के सचिव सैयद वाहीद हुसैन चिश्ती से मश्वरा कर के यह निर्णय लिया। हुसैन ने बताया कि वर्तमान में कोविड-19 की वजह से राजस्थान सरकार में प्रदेश में महामारी रेड अलर्ट लॉकडाउन लगा रखा है। इसके साथ ही लाॅकडाउन के जारी आदेश में स्पष्ट रूप से समस्त धार्मिक बंद रखने के आदेश देते हुए घरों से इबादत और प्रार्थना करने का उल्लेख किया गया है। सरकार की इसी आदेश की पालना में दरगाह कमेटी द्वारा जनहित में यह निर्णय लिया गया है। हम भी सभी लोगों से अपील करते है कि ईद के मौके पर घरों में ही रहे, बेवजह घरों से बाहर नहीं आए। बच्चों और बुर्जुगों के साथ कोरोना वायरस नौजवानों को भी अपनी चपेट में ले रहा है। हमारे लिए हर इंसान की जिंदगी बहुत अहम है।

loksabha election banner

नहीं होगी ईदगाह, केसरगंज में भी नमाज

कोविड महामारी के चलते इस साल केसरगंज स्थित ईदगाह पर भी ईद की नमाज अदा नहीं की जाएगी। यहां पर भी लोगों से अपील की जा रही है कि वह अपने घरों से ही इबादत करें।

जन्नती दरवाजा खुलेगा

ईद के अवसर पर दरगाह शरीफ का जन्नती दरवाजा खोला जाएगा और दोपहर में बंद कर दिया जाएगा। इस दौरान पासधारी खादिम ही खिदमत के लि प्रवेश कर सकेंगे। कोरोना महामारी के चलते दरगाह में आम जायरीन के प्रवेश व जियारत पर रोक हैं।

गौरतलब है कि अजमेर के दाउदी बोहरा समाज ने ईद उल फितर बुधवार को मनाई। कोविड महामारी के दौर में बचाव की दृष्टि से सभी ने घरों में नमाज अदा की और ईद की मुबारकबाद दी। बोहरा समाज के मोहम्मद भाई के अनुसार, मंगलवार रात्रि समाज के लोगों ने अफ्तार कर तीवां रोजा खोला। सभी ने उनके रोजा कुबूल करने व देश व दुनिया को कोरोना मुक्त करने की परवरदिगार से दुआ की। उन्होंने बताया कि बोहरा समाज ईदुल फितर बुधवार को शांति और सद्भाव से मनाई। समूचे विश्व में कोरोना महामारी के दुख भरे माहौल में सभी ने व्यक्तिगत मेल मुलाकात नहीं करते हुए डिजिटल संवाद किया और एक दूसरे को घर पर रहने, मास्क लगाने और दूरी बनाए रखते हुए कोरोना से बचे रहने की खैर खबर ली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.