Move to Jagran APP

15th Rajasthan Assembly Session: राजनीतिक घटनाक्रम के चलते हंगामेदार होगा राजस्थान विधानसभा सत्र

15th Rajasthan assembly session 15वीं राजस्थान विधानसभा का सत्र शुक्रवार से शुरु हो रहा है। सत्र में गूंजेंगे फोन टेपिंग विधायकों की बाड़ेबंदी और कोरोना के सवाल।

By Babita kashyapEdited By: Published: Thu, 13 Aug 2020 11:51 AM (IST)Updated: Thu, 13 Aug 2020 11:51 AM (IST)
15th Rajasthan Assembly Session: राजनीतिक घटनाक्रम के चलते हंगामेदार होगा राजस्थान विधानसभा सत्र
15th Rajasthan Assembly Session: राजनीतिक घटनाक्रम के चलते हंगामेदार होगा राजस्थान विधानसभा सत्र

जयपुर, जागरण संवाददाता। 15वीं राजस्थान विधानसभा (15th Rajasthan assembly session) का पांचवा सत्र शुक्रवार से शुरु होगा। विधायकों की खरीद-फरोख्त और सरकार गिराने को लेकर एक माह से भी अधिक समय तक चले राजनीतिक घटनाक्रम के चलते विधानसभा सत्र का हंगामेदार होना तय है। सत्र दो या तीन दिन चलते की उम्मीद है। इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत फ्लोर टेस्ट भी करा सकते हैं। इस बारे में शुक्रवार को विधानसभा अध्यक्ष डॉ.सी.पी.जोशी की अध्यक्षता में होने वाली कार्य सलाहकार समिति की बैठक में निर्णय होगा। सत्र के दौरान सरकार की तरफ से कोरोना महामारी पर चर्चा करने के साथ ही कुछ विधेयक भी लेकर आने की संभावना है। सत्र में विपक्ष विधायकों के फोन टेपिंग मामले को लेकर भी सरकार को घेर सकती है। सत्र के पहले दिन शुक्रवार को सत्र के पहले दिन शोकाभिव्यक्ति होगी। सत्तापक्ष और विपक्ष के विधायकों ने अब तक 417 सवाल पूछने के लिए विधानसभा सचिवालय में लगाए हैं ।

loksabha election banner

 कांग्रेस विधायकों ने बाड़ेबंदी में रहते हुए उठाये सवाल 

भाजपा विधायक कालीचरण सराफ ने फोन टेपिंग का तारांकित सवाल उठाये है। इसमें उन्होंने पूछा है कि क्या यह सही है कि विगत दिवसों में फोन टेप किए जाने के प्रकरण सामने आए हैं? यदि हां तो किस कानून के अंतर्गत एवं किसके आदेश पर? सराफ के इस सवाल के बाद अब गृह विभाग इस प्रश्न का जवाब तैयार करने में जुटा है। 25 सवाल तो कोरोना, मास्क खरीद, संक्रमण रोकने के उपाय, किट आदि को लेकर किए हैं। भाजपा की तरफ से करीब 32 दिन प्रदेश में पॉलिटिकल ड्रामा चलने को लेकर सरकार को घेरने का प्लान तैयार किया जा रहा है। इस पर खर्च, सरकारी मशीनरी और सुविधाओं का दुरुपयोग को लेकर अलग से सरकार पर हमले किए जाएंगे।भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कुल 13 सवाल लगाए हैं। उनके विधानसभा क्षेत्र आमेर का एक सवाल है। 

बाकी में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2019, कोरोना की नि:शुल्क जांच आदि से जुड़े हैं। उन्होंने पूछा कि क्या देश में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2019 लागू होने के पश्चात सरकार नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2019 को प्रदेश में लागू करने के संबंध में कार्यवाही करने का विचार रखती है? विपक्ष के मुख्य हमलावरों में किरण माहेश्वरी की तरफ से सर्वाधिक 20 सवाल, रामलाल शर्मा ने  19, चंद्रकांता मेघवाल ने 16, नारायणसिंह देवल ने 15, ज्ञानचंद पारख ने 11 और राजेंद्र राठौड़ ने 10 सवाल लगाए हैं। 32 दिन तक बाड़ेबंदी (होटल में एक साथ रहने) के दौरान कांग्रेस व सरकार को समर्थन दे रहे निर्दलीय विधायकों ने 163 सवाल लगाए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.