उदयपुर, संवाद सूत्र। राजस्थान में उदयपुर जिले के कोटड़ा उपखंड के कोटड़ी के खजूरिया गांव के राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल में शराब पीकर आए शारीरिक शिक्षक ने तीन घंटे तक जमकर उत्पात मचाया। उसे रोकने पहुंचे प्राचार्य सहित चार कर्मचारियों को उसने काट लिया। इस घटना को विभाग ने गंभीरता से लेते हुए गुरुवार को उसे निलंबित कर दिया। पुलिस उत्पाती शारीरिक शिक्षक को हिरासत में लेकर थाने पहुंची, लेकिन नशा उतरने के बाद उसे रिहा कर दिया गया। जिसको लेकर ग्रामीणों ने आपत्ति जताई है। शारीरिक शिक्षक के उत्पात की घटना बुधवार की है। आदिवासी उपखंड क्षेत्र के कोटड़ी के खजूरिया गांव में शारीरिक शिक्षक देवीलाल मीणा शराब के नशे में धुत्त होकर स्कूल पहुंचा। तब स्कूल में लगभग दो सौ बच्चे अध्ययन कर रहे थे।

इस तरह मचाया उत्पात

शराब के नशे में शारीरिक शिक्षक गाली-गलौज करता हुआ कपड़े उतारकर उत्पात मचाने लगा। इससे स्कूल में पढ़ रहीं बालिकाएं कक्षाएं छोड़कर भाग निकलीं। प्राचार्य आलोक शर्मा तथा अन्य शिक्षकों ने शारीरिक शिक्षक को रोकना चाहा तो वह हाथापाई करते हुए मुंह से काटने लगा। शारीरिक शिक्षक ने प्राचार्य आलोक शर्मा, शिक्षक बाबूलाल खेर और भगवतीलाल को भी काट लिया। उसे रोकने में जुटे शिक्षकों को शारीरिक शिक्षक जान से मारने की धमकी देता रहा। इसके बाद वह लगभग तीन घंटे तक गाली-गलौज करते हुए हंगामा मचाता रहा। इस संबंध में सूचना मिलने पर कोटड़ा थाना पुलिस मौके पर पहुंची तथा शारीरिक शिक्षक देवीलाल मीणा को थाने ले गई। बाद में जब उसका नशा उतर गया तो उसे छोड़ दिया गया। प्राचार्य ने इस घटना की जानकारी जिला शिक्षक अधिकारी तथा उप जिला शिक्षा अधिकारी दी। ग्रामीणों ने इस घटना की शिकायत राजस्थान बाल आयोग से भी की है।

प्राचार्य ने कही ये बात

प्राचार्य आलोक शर्मा का कहना है कि बुधवार करीब बारह बजे शारीरिक शिक्षक स्कूल आए। तब वह शराब के नशे में धुत्त थे। उन्हें समझाने की कोशिश की गई तो उसने हंगामा शुरू कर दिया। उन्हें रोकने की कोशिश की गई, उन्होंने साथी कर्मचारियों से मारपीट की। जिसमें उन्हें तथा अन्य दो शिक्षकों को चोटें आईं हैं। पुलिस ने बिना कार्रवाई के शिक्षक को रिहा कर दिया। ग्रामीणों तथा अभिभावकों ने पुलिस की कार्रवाई पर आपत्ति जताई है। उन्होंने कहा कि उत्पाती शारीरिक शिक्षक को गिरफ्तार करना चाहिए था। इससे पहले भी शराब पीकर स्कूल में हंगामा मचा चुका है।  

Edited By: Sachin Kumar Mishra