Move to Jagran APP

रेगिस्तान में गाइडेड बम का सफल परीक्षण, 30 किमी दूर लक्ष्य पर किया सटीक प्रहार

DRDO. डीआरडीओ ने राजस्थान के पोखरण परीक्षण फायरिंग रेंज में एक स्वदेशी रूप से विकसित 500 किलोग्राम के इनराल्टेड गाइडेड बम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।

By Sachin MishraEdited By: Published: Fri, 24 May 2019 05:18 PM (IST)Updated: Fri, 24 May 2019 05:18 PM (IST)
रेगिस्तान में गाइडेड बम का सफल परीक्षण, 30 किमी दूर लक्ष्य पर किया सटीक प्रहार
रेगिस्तान में गाइडेड बम का सफल परीक्षण, 30 किमी दूर लक्ष्य पर किया सटीक प्रहार

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान के रेगिस्तान में भारतीय वायुसेना ने देश में ही विकसित विशेष गाइडेड बम का सफल परीक्षण किया। डीआरडीओ (डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट आर्गनाइजेशन) की तरफ से विकसित 500 किलोग्राम वजनी इस गाइडेड बम ने 30 किलोमीटर दूर अपने लक्ष्य पर एकदम सटीक प्रहार किया। 23 मई को वायुसेना ने डीआरडीओ के साथ मिलकर सुखोई से ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण किया था।

loksabha election banner

सैन्य सूत्रों के अनुसार, शुक्रवार को पोकरण फायरिंग रेंज में गाइडेड बम का परीक्षण किया गया ।सुखोई फाइटर जेट से इस बम को पोकरण स्थित फायरिंग रेंज में पहले से निर्धारित लक्ष्य की तरफ 30 किलोमीटर पहले दागा गया। हवा में 30 किलोमीटर की दूरी तय कर इस बम ने अपने लक्ष्य पर प्रहार किया। इस मौके पर मौजूद डीआरडीओ के वैज्ञानिकों व रक्षा विशेषज्ञों ने इसकी प्रहार क्षमता जांचने के बाद इस परीक्षण को पूरी तरह से सफल बताया।

उन्होंने कहा कि यह बम अपने सभी मानकों पर एकदम खरा उतरा। इस गाइडेड बम के मिल जाने से एयर फोर्स की मारक क्षमता काफी बढ़ जाएगी।उल्लेखनीय है कि गाइडेड बम को लक्ष्य से काफी पहले दागा जाता है। फाइटर जेट से दागे जाने के पश्चात यह अपने लक्ष्य को तलाश करते हुए हवा में तैरते हुए उसकी तरफ बढ़ता है।

डीआरडीओ ने शुक्रवार को राजस्थान के पोखरण परीक्षण फायरिंग रेंज में एक स्वदेशी रूप से विकसित 500 किलोग्राम के इनराल्टेड गाइडेड बम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। बम ने उच्च सटीकता के साथ 30 किमी की दूरी पर अपने लक्ष्य को मारा। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.