Move to Jagran APP

बेटी ने कोर्ट मैरिज की तो समाज ने परिवार का हुक्का-पानी किया बंद

आदिवासी क्षेत्र के एक गरीब परिवार की शिक्षित युवती ने अपने मंगेतर से कोर्ट मैरिज क्या की? परिवार वालों पर समाज कहर बनकर टूट गया।

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 07 May 2019 03:46 PM (IST)Updated: Tue, 07 May 2019 03:46 PM (IST)
बेटी ने कोर्ट मैरिज की तो समाज ने परिवार का हुक्का-पानी किया बंद
बेटी ने कोर्ट मैरिज की तो समाज ने परिवार का हुक्का-पानी किया बंद

उदयपुर, जेएनएन। जिले के आदिवासी क्षेत्र के एक गरीब परिवार की शिक्षित युवती ने अपने मंगेतर से कोर्ट मैरिज क्या की। परिवार वालों पर समाज कहर बनकर टूट गया। समाज के चंद ठेकेदारों ने युवती के परिवार पर पहले 51 हजार रुपये का जुर्माना लगाया और वह राशि नहीं दे पाया तो उस परिवार का हुक्का-पानी बंद कर दिया। इस परिवार की सहायता के लिए आगे आए उसके रिश्तेदार के परिवार का भी हुक्का-पानी समाज के चंद ठेकेदारों ने बंद करा दिया।

loksabha election banner

इस घटना को लेकर समाज के अन्य लोग खामोश हैं और वह पंच परिवारों से भय खाते हैं। पीडि़त परिवार अब जिला प्रशासन से न्याय की गुहार कर रहा है। मामला जिले के झाड़ोल उपखण्ड के लीलाघर गांव का है। जहां एक परिवार समाज के पंचों द्वारा जारी तुगलगी फरमान की वजह से पीड़ा भोग रहा है।

वजह इतनी ही थी कि गरीब परिवार की शिक्षित बेटी ने अपने मंगेतर से कोर्ट मैरिज कर ली। समाज के चंद ठेकेदारों को यह बात नागवार गुजरी और उन्होंने फरमान सुनाते हुए पीडि़त परिवार का हुक्का पानी बन्द कर दिया। पटेल समाज के इस परिवार के साथ अब समाज के लोग पंचों के खौफ से कोई भी रिश्ता तक नही रख रहे है।

गौरतलब है कि झाड़ोल के लीलाधर गांव के शंकर लाल पटेल की पुत्री की सगाई गांव के ही युवक के साथ हुई थी। कुछ दिन पहले लडक़ी ने अपने मंगेतर से कोर्ट मैरिज की। जिस पर समाज के पंचों ने बैठक कर पीडि़त पर 51,000 रुपये का जुर्माना लगा दिया। हालांकि पंचों के लगाए जुर्माने को पीडि़त शंकरलाल आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण नहीं चुका पाया। जिस पर स्वयंभू पंचों ने तुगलकी फरमान निकाल कर शंकरलाल और उसके परिवार का हुक्का-पानी बंद करवा दिया।

पंचों के इस फरमान के बाद पीडि़त परिवार को गांव में किसी दुकान पर राशन तक नहीं मिल पा रहा। यही नहीं, समाज के दबंगों द्वारा पीडि़त परिवार को गर्मी के इस मौसम में कुओं से पानी तक नहीं भरने दिया जा रहा तब गांव के एक उनके रिश्तेदार सहायता के लिए आगे और पीडि़त परिवार को राशन और पानी उपलब्ध कराया। इसके बाद पंचों ने शनिवार रात से पीडि़त शंकरलाल के रिश्तेदार केशा पटेल के परिवार का भी हुक्का-पानी बंद करवा दिया। इतना ही नही पंचों ने दोनों परिवारों से समाज के किसी भी व्यक्ति द्वारा सम्बन्ध रखने पर उन्हें भी समाज से बेदखल करने की चेतावनी दी। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.