Move to Jagran APP

कोटा में बनेगा देश का पहला प्राइवेट रक्षा उपकरण प्लांट

राजस्थान के कोटा में सेना के लिए बुलेटप्रुफ गाड़ियां बनेगी। इसके साथ ही सीमा और खुफिया ठिकानों पर छिपे आतंकवादियों पर नजर रखने के लिए पायलट रहित एयर क्राफ्ट भी बनेंगे।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 11 Jul 2018 12:43 PM (IST)Updated: Wed, 11 Jul 2018 12:43 PM (IST)
कोटा में बनेगा देश का पहला प्राइवेट रक्षा उपकरण प्लांट
कोटा में बनेगा देश का पहला प्राइवेट रक्षा उपकरण प्लांट

जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान के कोटा में सेना के लिए बुलेटप्रुफ गाड़ियां बनेगी। इसके साथ ही सीमा और खुफिया ठिकानों पर छिपे आतंकवादियों पर नजर रखने के लिए पायलट रहित एयर क्राफ्ट भी बनेंगे। एयर क्राफ्ट ड्रोन की तरह काम करेंगे और इनके कैमरे ऑनलाइन पिक्चर कंट्रोल रूम पर देंगे।

loksabha election banner

इसके लिए कोटा के डीसीएम श्रीराम इंड्रस्ट्रीज लिमिटेड ने सरकार से लाइसेंस लिया है। विदेशी तकनीक की मदद से कंपनी कोटा में स्थित प्लांट में गाड़ियां और पायलट रहित एयर क्राफ्ट बनाएगी,आगामी दो साल में पहली खेप तैयार होगी ।

कम्पनी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और यूनिट हैड वी.के जेटली ने बताया कि मेक इन इंडिया के तहत यह तैयारी शुरू की है। एक साल बाद जाकर यह लाइसेंस मिला है। प्राइवेट क्षेत्र में यह पहला प्लांट होगा, जो सुरक्षा से जुड़ी आधुनिक चीजें बनाकर देगा।

इसका लाइसेंस लेने में सुरक्षा मंत्रालय से लेकर राज्य सरकार तक 21 डिपार्टमेंट की स्वीकृति ली गई है। कंपनी की ओर से नए प्लांट के लिए 10 एकड़ जमीन तैयार की गई है। यहां केवल सेना, पैरा मिलिट्री फोर्स और पुलिस के जवानों के लिए उपकरण बनाए जाएंगे ।

प्लांट में ट्रिपल लेयर सुरक्षा व्यवस्था रहेगी । पहली लेयर में कंपनी के गार्ड रहेंगे। उसके बाद इलेक्ट्रॉनिक सुरक्षा रहेगी। थर्ड पार्ट पर हर व्यक्ति सर्विलांस पर रहेगा। सुरक्षा के लिए सेना के बड़े अधिकारी समय-समय पर विजिट करते रहेंगे ।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.