Move to Jagran APP

Coronavirus Udaipur Hotspot Zones: उदयपुर में इस सप्ताह औसतन हर दिन 37 नए कोरोना संक्रमित, सात दिन में बढ़े 262 पॉजीटिव

Coronavirus Udaipur Hotspot Zones उदयपुर में इस सप्ताह औसतन हर दिन 37 नए कोरोना संक्रमित सात दिन में बढ़े 262 पॉजीटिव

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 14 May 2020 02:06 PM (IST)Updated: Thu, 14 May 2020 02:06 PM (IST)
Coronavirus Udaipur Hotspot Zones: उदयपुर में इस सप्ताह औसतन हर दिन 37 नए कोरोना संक्रमित, सात दिन में बढ़े 262 पॉजीटिव
Coronavirus Udaipur Hotspot Zones: उदयपुर में इस सप्ताह औसतन हर दिन 37 नए कोरोना संक्रमित, सात दिन में बढ़े 262 पॉजीटिव

उदयपुर,जागरण संवाददाता। उदयपुर में कोरोना संक्रमितों की संख्या गुरुवार सुबह 282 पहुंच गई। इनमें से 262 संक्रमित केवल एक सप्ताह में सामने आए हैं। इस तरह हर दिन यहां सैंतीस नए मरीज आ रहे हैं। पिछले सप्ताह तक ओरेंज  एरिया से कन्टेनमेंट एरिया में बदले उदयपुर के लिए सुकून की बात यह है कि इनमें से 230 संक्रमित एक ही एरिया से हैं और वहां के सभी लोगों को सुरक्षित क्वारेनटाइन कर दिया गया है। नए संक्रमित निकलने वाले 90 फीसदी से अधिक लोग इन्हीं में से हैं।

loksabha election banner

चिकित्सा विभाग ने संक्रमित क्षेत्र में कोरोना जांच का दायरा बढ़ा रखा है और हर दिन तीन सौ से अधिक लोगों की जांच की जा रही है। गुरुवार सुबह तक उदयपुर में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढक़र 282 पहुंच गई जो पिछले

सप्ताह के बुधवार को महज बीस थी। इसके बाद बढ़े कोरोना संक्रमितों में से 90 फीसदी से अधिक उदयपुर की एक ही बस्ती कानजी का हाटा क्षेत्र के हैं।

जहां के सभी घरों को जिला प्रशासन ने पूरी तरह खाली करा लिया है तथा सभी को क्वारेनटाइन के लिए चयनित भवनों में भेज दिया। इस बस्ती में पांच-छह चयनित लोगों की ड्यूटी तय कर रखी है जो रात में सुरक्षा के साथ क्षेत्र

के पशुओं को भोजन की व्यवस्था में जुटे हैं। कानजी का हाटा क्षेत्र एवं आसपास के नौ सौ से अधिक लोगों की जांच की जा चुकी है। इसके साथ ही संक्रमित पाए गए लोगों की मोबाइल कॉल डिटेल के आधार पर निकाले गए संपर्क तथा क्षेत्रों में रेण्डम जांच का दायरा भी बढ़ा दिया गया है।

हालांकि अभी तक शहर के अन्य हिस्सों में संक्रमण का प्रभाव नहीं मिला है। कानजी का हाटा के अलावा पास की हेला बस्ती के 32 सफाईकर्मी भी संक्रमित मिले हैं, लेकिन ये सभी कानजी का हाटा क्षेत्र के लोगों के सीधे संपर्क में थे। अभी तक कोरोना वार्ड में काम करने वाले 19 चिकित्साकर्मी भी संक्रमित मिले हैं, जिनमें एक चिकित्सक भी शामिल है।

कर्फ्यू में कड़ाई :

उदयपुर में कोरोना संक्रमितों की बड़ी संख्या मिलने के बाद समूचे उदयपुर में कर्फ्यू  लागू हैं लेकिन जिन एरिया में संक्रमित पाए गए, वे पूरी तरह सील है। वहां पूरी सख्ती की जा रही है। फल-सब्जी तथा दूध का वितरण भी जिला प्रशासन करा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.