Move to Jagran APP

coronavirus effect: राजस्थान में नहीं लगेंगी RSS की शाखाएं, संदिग्ध घूमता दिखा तो FIR दर्ज करेगी पुलिस

coronavirus effect संघ के पुराने स्वयंसेवकों ने बताया कि आरएसएस के इतिहास के यह पहला मौका होगा कि बिना प्रतिबंध के शाखाएं नहीं लगेगी ।

By Vijay KumarEdited By: Published: Sat, 21 Mar 2020 04:16 PM (IST)Updated: Sat, 21 Mar 2020 04:16 PM (IST)
coronavirus effect: राजस्थान में नहीं लगेंगी RSS की शाखाएं, संदिग्ध घूमता दिखा तो FIR दर्ज करेगी पुलिस
coronavirus effect: राजस्थान में नहीं लगेंगी RSS की शाखाएं, संदिग्ध घूमता दिखा तो FIR दर्ज करेगी पुलिस

जागरण संवाददाता,जयपुर। कोरोना के संक्रमण को देखते हुए राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) की शाखाएं नहीं लगेगी । संघ के पुराने स्वयंसेवकों ने बताया कि आरएसएस के इतिहास के यह पहला मौका होगा कि बिना प्रतिबंध के शाखाएं नहीं लगेगी । हालांकि स्वयंसेवक नियमित रूप से अपने घरों पर प्रार्थना करेंगे। आरएसएस राजस्थान क्षेत्र के सह कार्यवाह हनुमान सिंह ने स्वयंसवेकों को शाखाएं फिलहाल नहीं लगाने को लेकर निर्देश दिए हैं। उधर पुलिस भी सक्रिय हो गई है। कोरोना का संदिग्ध यदि घर से बाहर घूमता हुआ मिला तो उसके परिवार के मुखिया के खिलाफ पुलिस संबंधित थाने में एफआईआर दर्ज करेगी । राजस्थान के पुलिस महानिदेशक भूपेंद्र यादव ने सभी जिला पुलिस अधीक्षकों को इस बारेमें निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि यदि कोई संदिग्ध आइसोलेशन में रहने के बजाय बाहर घूमता नजर आए तो उसे तत्काल आइसोलेट करने के साथ ही परिवार के मुखिया के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाए । प्रदेश के कई शहरों में शनिवार को पुलिसकर्मियों ने बाजार बंए कराए । बाजारों में भीड़ अधिक जमा होने पर पुलिस ने यह कार्रवाई की। 

prime article banner

राज्यपाल आगंतुकों से मुलाकात नहीं करेंगे 

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र रविवार को किसी भी आगंतुक से मुलाकात नहीं करेंगे । वे राजभवन में ही रहेंगे । राज्यपाल ने पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से किए गए जनता कफ्र्यू के आह्ान का समर्थन करने की अपील की है । राज्यपाल रविवार को शाम 5 बजे राजभवन में अपने निवास के मुख्यद्वार पर आएंगे और वहां खड़े होकर थाली बजाएंगे । वे स्वास्थ्यकर्मियों का हौंसला बढ़ाएंगे । 

808 साल में पहली बार बंद हुए दरगाह के दरवाजे 

 अजमेर स्थित विश्व प्रसिद्ध ख्वाजा साहब की दरगाह का दरवाजा 808 साल में पहली बार एक लंबे समय के लिए बंद किया गया है । दरगाह के कुल 11 दरवाजे हैं । इनमें से केवल ही निजाम गेट खुला रहेगा । शुक्रवार देर रात अजमेर पुलिस अधीक्षक दरगाह पहुंचे और वहां लोगों को समझाइश कर परिसर को खाली कराया । जिला कलेक्टर विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि 31 मार्च तक दरगाह जायरीनों के लिए बंद कर दी गई है। दरगाह में प्रतिदिन निभाई जाने वाली धार्मिक रस्मों के लिए सीमित संख्या में खादिमों को प्रवेश की अनुमति दी गई है। 

निजी अस्पतालों के लिए एडवाइजरी जारी 

सीएम अशोक गहलोत के निर्देश पर निजी अस्पतालों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है । चिकित्सा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह द्वारा जारी एडवाइजरी के अनुसार अति आवश्यक सर्जरी के अलावा सामान्य सर्जरी फिलहाल नहीं की जाए । अस्पतालों में कुछ बैड आइसोलेशन के हिसाब से तैयार रखे जाएं । अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में वेंटिलेटर और हाई फ्लो ऑक्‍सीजन

मास्क हमेशा तैयार रखे जाएं । 

जयपुर में नहीं चलेगी लोकल बसें 

जनता कफ्र्यू के दिन रविवार को जयपुर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट बाघित रहेगा । जयपुर शहर में चलने वाली लो फ्लोर बस बंद रहेगी । जेसीटीसीएल के महाप्रबंधक एन.के.गुप्ता ने बताया कि शहर में रविवार को बंसों का संचालन नहीं होगा । मिनी बस आॅपरेटर्स एवं आॅटो रिक्शा चलाक युनियन ने भी रविवार को अपने वाहनों का संचालन नहीं करने का निर्णय लिया है ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.