Move to Jagran APP

coronavirus effact: चित्तौडग़ढ़-कुंभलगढ़ दुर्ग और उदयपुर सिटी पैलेस में पर्यटकों का प्रवेश बंद

coronavirus effact कोरोना वायरस के असर से विश्व प्रसिद्ध ऐतिहासिक चित्तौडग़ढ़ दुर्ग और राजसमंद जिले के कुंभलगढ़ दुर्ग भी अछूते नहीं रहे।

By Vijay KumarEdited By: Published: Tue, 17 Mar 2020 09:10 PM (IST)Updated: Tue, 17 Mar 2020 09:10 PM (IST)
coronavirus effact: चित्तौडग़ढ़-कुंभलगढ़ दुर्ग और उदयपुर सिटी पैलेस में पर्यटकों का प्रवेश बंद
coronavirus effact: चित्तौडग़ढ़-कुंभलगढ़ दुर्ग और उदयपुर सिटी पैलेस में पर्यटकों का प्रवेश बंद

उदयपुर, अजमेर, जेएनएन। coronavirus effact: कोरोना वायरस के असर से विश्व प्रसिद्ध ऐतिहासिक चित्तौडग़ढ़ दुर्ग और राजसमंद जिले के कुंभलगढ़ दुर्ग भी अछूते नहीं रहे। पुरातत्व विभाग के निर्देश सभी स्मारक बंद होने के साथ ही पर्यटकों की आवाजाही पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई। इधर, उदयपुर सिटी पैलेस भी बुधवार से पर्यटकों के लिए बंद रहेगा।

loksabha election banner

बताया गया कि चित्तौडग़ढ़, कुंभलगढ़ दुर्गों के अलावा उदयपुर के सिटी पैलेस में देशी-विदेशी पर्यटकों की खासी आवाजाही रहती है। कोरोना वायरस के असर के चलते पुरातत्व विभाग ने दोनों दुर्गों में पर्यटकों के प्रवेश पर पूर्णत: पाबंदी लगा दी है। इधर, जिला कलक्टर आनंदी के निर्देश पर उदयपुर के सिटी पैलेस म्यूजियम को भी 31 मार्च तक बंद कर दिया गया।

महाराणा मेवाड़ चेरिटेबल फाउण्डेशन के उच सचिव मयंक गुप्ता ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव तथा जन सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सिटी पैलेस म्यूजियम में पर्यटकों को प्रवेश नहीं मिल पाएगा। जबकि चित्तौडग़ढ़ एवं कुंभलगढ़ दुर्ग में मंगलवार से ही पर्यटकों का प्रवेश रोक दिया गया है। जिसके चलते दोनों दुर्गों में मंगलवार को सन्नाटा छाया रहा। दुर्ग के प्रवेश द्वार से पहले ही रास्ते बंद कर दिए गए हैं। इसके चलते वहां पहुंचे पर्यटकों को निराश लौटना पड़ा।

अजमेर के जगतपिता ब्रह्माजी के मन्दिर पर भी कोरोना का साया

जगतपिता ब्रह्मा के तीर्थराज पुष्कर में कोरोना वायरस को लेकर जबरदस्त दशहत के बीच जहां ब्रह्मा मंदिर परिसर को सेनेटाइज किया जा रहा है वहीं श्रद्धालुओं को भी दो दो चार चार के समूह में दर्शन के लिए भेजा जा रहा है। इससे पहले पुष्कर में मंगलवार को इस बात की चर्चा रही कि महाराष्ट्र में सिद्धि विनायक मंदिर को दर्शन के लिए बंद किए जाने की तर्ज पर जगतपिता ब्रह्मा मंदिर को दर्शनार्थियों के लिए बन्द किया जा सकता है। हालांकि उपखंड अधिकारी और मंदिर अस्थाई प्रबन्ध समिति की सदस्य देविका तोमर ने फिलहाल ऐसी कोई जानकारी नहीं दी है।

उपखंड अधिकारी देविका तोमर ने बताया कि ब्रह्मा मंदिर परिसर को सेनेटाइज किया गया है। मंदिर सुरक्षा में तैनात स्टाफ को मास्क दिए गए है। श्रद्धालुओं को लाइन में कम भीड़ के साथ दर्शन करने की अपील की जा रही है। माइक के जरिये भी श्रद्धालुओं को जरूरी सावधानी बरतने की अपील की जा रही है। वही श्रद्धालुओं ने मंदिर में व्यवस्था पर संतोष प्रकट किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.