Move to Jagran APP

कोरोना सतर्कता: राजस्थान भाजपा चलाएगी कोरोना से बचाव के लिए जागरूकता अभियान

राजस्थान में कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने का काम अब राजस्थान भाजपा भी करेगी। इसके लिए पार्टी पूरे प्रदेश में बूथ स्तर तक घर-धर सम्पर्क का अभियान चलाएगी।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sun, 15 Mar 2020 09:03 AM (IST)Updated: Sun, 15 Mar 2020 09:03 AM (IST)
कोरोना सतर्कता: राजस्थान भाजपा चलाएगी कोरोना से बचाव के लिए जागरूकता अभियान
कोरोना सतर्कता: राजस्थान भाजपा चलाएगी कोरोना से बचाव के लिए जागरूकता अभियान

जयपुर। राजस्थान में कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने का काम अब राजस्थान भाजपा भी करेगी। इसके लिए पार्टी पूरे प्रदेश में बूथ स्तर तक घर-धर सम्पर्क का अभियान चलाएगी। भाजपा ने राजस्थान के तीन बडे शहरों में पांच अप्रेल को होने वाले नगर निगम चुनाव स्थगित करने के बारे में भी सरकार से विचार करने का आग्रह किया है।

loksabha election banner

पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के लिए केन्द्र सरकार ने काफी अच्छे प्रयास किए है और अब राजस्थान में पार्टी अपने स्तर पर लोगों को जागरूक करने का सामाजिक अभियान शुरू करेगी। पार्टी के सभी अग्रिम संगठन और सोशल मीडिया सेल इस संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करेगा।

इसके साथ ही पार्टी अब फिलहाल ऐसे कार्यक्रम भी नहीं करेगी जहां अधिक भीड आने की सम्भावना हो।

पूनिया ने सरकार से आग्रह किया है कि सरकार हाईकोर्ट में अपील कर पांच अप्रेल को होने वाले नगर निगम चुनाव स्थगित करने के बारे में भी विचार करे। उन्होंने कहा िक इस बारे में कोटा के जिला कलक्टर ने सरकार को पत्र भी लिखा है। सरकार को लोगों की सुरक्षा को देखते हुए इ बारे में गुणावगुण के आधार पर निर्णय करना चाहिए। गौरतलब है कि जयपुर, जोधपुर और कोटा निगमों का कार्यकाल नवम्बर में खत्म हो गया था और हाईकोर्ट ने कार्यकाल खत्म होने के छह माह के भीतर चुनाव कराने के निर्देश दे रखे हैं।

जैसलमेर में सेना के कैंप में होंगे कोरंटाइन

कोरोना वायरस की बुरी मार झेल रहे ईरान में फंसे 234 भारतीय वापस भारत आ गए हैं। इसमें 131 छात्र और 103 तीर्थयात्री शामिल हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है। उन्होंने ईरानी सरकार और भारतीय दूतावास को धन्यवाद भी कहा। बता दें कि 44 भारतीय तीर्थयात्रियों का दूसरा जत्था शुक्रवार को ईरान से लाया गया था। वहीं पहला जत्था मंगलवार को भारत आया था। बता दें कि चीन के बाद वायरस का भयंकर प्रकोप झेल रहे देशों में ईरान भी शामिल है। यहां अभी तक कोरोना वायरस से 611 लोगों की मौत हो गई है। 12,729 लोग वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। 

इन्हें जैसलमेर लाया गया है। इन्हें इंडियन आर्मी वेलनेस सेंटर में कोरंटाइन किया जाएगा। भारतीय सेना ने बताया कि भारतीय नागरिकों को कुशल चिकित्सा अधिकारियों की देखरेख में अनिवार्य अवधि में निगरानी में रखा जाएगा। सैनिक विदेशों से लौट रहे हमारे देशवासियों को देखभाल और सहायता प्रदान करने के लिए तैनात हैं।

जयशंकर ने ट्वीट करके कहा, 'ईरान में फंसे 234 भारतीय भारत आ चुके हैं। इसमें 131 छात्र और 103 तीर्थयात्री शामिल हैं। आपके प्रयासों के लिए राजदूत धामु गद्दाम और इंडिया_इन-ईरान टीम को धन्यवाद। ईरानी अधिकारियों को धन्यवाद।'

इटली से 218 भारतीय लोगों को लेकर विशेष विमान रवाना 

स्वास्थ्य मंत्रालय के विशेष सचिव संजीव कुमार ने शनिवार को मीडियाकर्मियों को बताया कि महन एयर फ्लाइट ईरान से भारतीय यात्रियों को वापस लाएगी। उन्होंने साथ ही यह भी कहा था कि भारतीय छात्रों को इटली से वापस लाने के लिए एयर इंडिया का एक और विशेष विमान रवाना होगा। इटली से 218 भारतीय लोगों को लेकर यह विमान रवाना हो गया है। ॉ

भारत में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की संख्या  84 

भारत में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की संख्या  84 हो गई है। वहीं दो लोगों की मौत हो गई है। इसके अलावा 10 भरतीय लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।  संजीव कुमार के अनुसार इन 84 लोगों के संपर्क में आए चार हजार से अधिक लोग निगरानी में रखे गए हैं। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि कुछ ऐसे भी लोग हैं जो संक्रमित लोगों के संपर्क में आने के बाद भी कोरंटाइन नहीं होना चाहते।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.