नरेंद्र शर्मा, जयपुर। महाराष्ट्र में सरकार गठन का महासंकट बरकरार है । शिवसेना के बाद अब कांग्रेस को भी हॉर्स ट्रेडिंग का खतरा सता रहा है । हॉर्स ट्रेडिंग से बचने के लिए कांग्रेस ने अपने विधायकों को जयपुर में शिफ्ट करना शुरू कर दिया है । शुक्रवार शाम तक महाराष्ट्र के 11 विधायक जयपुर पहुंच चुके । शेष विधायक शनिवार सुबह तक जयपुर पहुंचेंगे । इन विधायकों को दिल्ली रोड़ पर जयपुर से 25 किलोमीटर दूर ब्यूना विस्ता रिसोर्ट में रखा गया है । यह रिसोर्ट जयपुर-दिल्ली हाईवे से 6 किलोमीटर अंदर ग्रामीण क्षेत्र में बना हुआ है।

दिल्ली रोड पर ही एक अन्य रिसोर्ट में भी विधायकों को ठहराने का प्रबंध किया गया है । इन विधायकों को कांग्रेस आलाकमान का निर्देश मिलने तक यहीं रखा जाएगा । महाराष्ट्र के विधायकों को जयपुर में रखे जाने की मॉनिटरिंग मुख्यमंत्री अशोक गहलोत,कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अविनाश पांडे और राजीव सातव देख रहे हैं। महाराष्ट्र के कांग्रेस विधायकों को जयपुर लाए जाने पर अविनाश पांडे ने एक बातचीत में कहा कि ये विधायक यहां घूमने आए हैं,मैं इनका स्वागत करता हूं । उन्होंने कहा कि मुंबई में विधायकों को प्रलोभन दिया जा रहा है, डराया-धमकाया जा रहा है । भाजपा विपक्ष के विधायकों पर दबाव डाल रही है । विधायकों के परिजनों से संपर्क साधा जा रहा है । बिना किसी शर्म के भाजपा तोड़फोड़ में जुटी है।

उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र की जनता ने हमें विपक्ष में बैठने का जनादेश दिया है। ऐसे में हम विपक्ष की भूमिका निभाने को तैयार है । सीएम गहलोत ने कहा कि महाराष्ट्र के विधायकों का यहां मैं स्वागत करता हूं । भाजपा ने देश के हालात बिगाड़ दिए हैं । गोवा और मणिपुर में कांग्रेस का बहुमत था,लेकिन भाजपा ने हॉर्स ट्रेडिंग कर के सरकार बना ली । कर्नाटक में सरकार तो तोड़ने के लिए क्या-क्या किया गया,यह सबके सामने हैं । उन्होंने कहा कि भाजपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ी शिवसेना ने भी अपने विधायकों को होटल में रखा है,हमने भी अपने विधायकों को यहां बुलाया है ।

स्थानीय नेताओं ने संभाला जिम्मा

महाराष्ट्र के कांग्रेस विधायकों के जयपुर पहुंचने का सिलसिला शुक्रवार दोपहर से ही शुरू हो गया था । सबसे पहले वरिष्ठ विधायक संग्राम थोपटे पहुंचे । वे अविनाश पांडे के एक विश्वस्त कांग्रेसी अरुण कुमावत के साथ रिसोर्ट में पहुंचे । उन्होंने रिसोर्ट को कांग्रेस विधायकों के साथ ठहराने के लिए उपयुक्त बताया तो देर शाम तक 11 विधायक जयपुर पहुंचे । 7 विधायक तो फ्लाइट से आए और 4 विधायक दिल्ली से सड़क मार्ग से रिसोर्ट में पहुंचे । शेष 33 विधायक शनिवार सुबह यहां पहुंचेंगे । राज्य के चिकित्सा मंत्री डॉ.रघु शर्मा और राज्य के सरकारी मुख्य सचेतक डॉ.महेश जोशी को प्रदेश सरकार की तरफ से महाराष्ट्र के विधायकों के साथ रखा गया है । रिसोर्ट के बाहर राज्य पुलिस के 22 जवान और उप अधीक्षक स्तर के दो अधिकारी तैनात किए गए हैं। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस के महासचिव महेश शर्मा ने शुक्रवार देर शाम तक 11 विधायकों के पहुंचने की बात स्वीकारी है ।

विधायक बोले, हमें लालच दिया गया

शुक्रवार शाम करीब 7 बजे एक कार में रिसोर्ट पहुंचे चार विधायकों ने नाम तो नहीं बताया,लेकिन यह जरूर कहा कि भाजपा के नेता हमें लालच दे रहे हैं। वहीं विधायक संग्राम थोपते ने एक बातचीत में कहा कि कांग्रेस के विधायकों पर हर तरह का दबाव बनाया जा रहा है । यही हालत अन्य दलों के विधायकों के साथ भी है । 

Posted By: Arun Kumar Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप