Move to Jagran APP

Cold Wave In Rajasthan: माउंट आबू में जमी बर्फ की परत, मारवाड़ शीतलहर की जद में

Cold Wave In Rajasthan. मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में सोमवार रात 1.2 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Tue, 17 Dec 2019 03:29 PM (IST)Updated: Tue, 17 Dec 2019 07:51 PM (IST)
Cold Wave In Rajasthan: माउंट आबू में जमी बर्फ की परत, मारवाड़ शीतलहर की जद में
Cold Wave In Rajasthan: माउंट आबू में जमी बर्फ की परत, मारवाड़ शीतलहर की जद में

जोधपुर, जेएनएन। Cold Wave In Rajasthan. पश्चिमी विक्षोभ के बाद हुई बारिश और भारी बर्फबारी ने राजस्थान में शीतलहर का असर बढ़ा दिया है। जोधपुर संभाग के अधिकांश हिस्सों में दो दिन पहले हुई बारिश और ओलावृष्टि ने एक तरफ फसलों पर कहर ढाया। दूसरी तरफ अब शीतलहर ने कंपकंपी बढ़ा दी है। रात से शुरू होने वाली शीतलहर का असर अगले दिन तक बना हुआ है। बीते दिन के साथ पूरी रात मारवाड़ बुरी तरह शीतलहर की चपेट में रहा। इससे आम आदमी कंपकंपी छूटती रही। दिनचर्या में पूरी तरह बदलाव आया है। खिली धूप में तेज हवा से गलन बनी हुई है। जो राहत नहीं दे रही। शीत लहर से बचाव के लिए रात्रि में अलाव जलाना दिखाई देने लगा है। लोग सर्दी भगाने के जतन में लगे हैं।

loksabha election banner

जोधपुर सहित मारवाड़ में शीत लहर चली। वहीं, जोधपुर संभाग की सबसे ऊंची पर्वतीय पर्यटन नगरी माउंट आबू में भी सर्दी का सितम देखने को मिला और न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु के नजदीक पहुंच गया, जिसकी वजह से शहर के मैदानी इलाकों एवं कारों की छतों पर बर्फ की परत देखने को मिली।

जोधपुर शहर में चली शीतलहर ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। धूप निकलने के बाद भी ठिठुरन से राहत नहीं मिली। दूर-दराज की कॉलोनियों और ग्रामीण इलाकों में शीतलहर का सितम रहा। लोग देर तक बिस्तरों में दुबके रहे और बच्चे ठिठराते हुए स्कूल गए। सरहदी इलाकों बाड़मेर और जैसलमेर में भी शीतलहर का प्रकोप जारी है। मंगलवार को माउंट आबू में जहां सुबह के समय बर्फ जमी थी, जिसे देखने के लिए पर्यटक सुबह के समय ही मैदानी इलाकों एवं कारों के पास पहुंचे और सुबह के समय इस बर्फ के साथ अठखेलियां करते हुए नजर आए। 

जानें, कहां कितना तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में सोमवार रात 1.2 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है। मैदानी इलाकों में भीलवाड़ा सबसे ठंडा स्थान रहा, यहां न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

सीकर और जयपुर में, न्यूनतम तापमान क्रमशः 5 और 5.5 डिग्री था। चित्तौड़गढ़ और फलोदी (जोधपुर) में 6 डिग्री, वनस्थली (टोंक), गंगानगर और जैसलमेर में 6.5 डिग्री सेल्सियस, अजमेर में 6.6 डिग्री, जबकि डबोक (उदयपुर), जोधपुर शहर, बीकानेर, कोटा और बाड़मेर में 7, 7.2 तापमान दर्ज किए गए। क्रमश: 7.3, 7.6 और 7.8 डिग्री सेल्सियस रहा। अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की स्थिति ऐसी ही बनी रहेगी।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.