जागरण संवाददाता, जयपुर। Coronavirus: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कोरोना महामारी को लेकर सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद करने का आग्रह किया है। सीएम गहलोत ने पत्र में पीएम को लिखा, आपने 17 जून को मुख्यमंत्रियों के साथ संवाद किया था, उसके बाद कोविड-सूचकांकों व राज्यों के आर्थिक परिदृश्य में लंबी अवधि के लॉकडाउन के कारण काफी बदलाव आ चुका है। अत: वर्तमान परिस्थियों के परिपक्ष्य में आपको एक बार फिर मुख्यमंत्रियों से संवाद करना चाहिए। गहलोत ने कहा कि कोविड-19 महामारी से देश की लड़ाई निर्णायक दौर में पहुंच चुकी है।

सभी राज्यों में ने अपनी शक्ति सार्मथ्य एवं संसाधनों से कारोना के फैलाव को रोकने का काम किया है। इस महामारी से जनित आर्थिक मंदी में लोग अपनी जीविकोपार्जन के साधन खो चुके हैं। हम सबका सामना एक विकराल आपदा से हो रहा है। सीएम ने पीएम से कहा, आपके द्वारा पिछले कुछ महीनों में राज्यों के मुख्यमंत्रियों से सार्थक संवाद किया गया,जो प्रशंसनीय है। सहयोगी संघवाद के आदर्शों के अनुरूप होने के साथ-साथ ऐसे संवादों से परस्पर ज्ञानका आदान-प्रदान, विभिन्न राज्यों में अपनाई जा रही बेतहर रणनीति की जानकारी एवं आपसी समंवय स्थापित करने में सहायता होती है। सीएम ने बताया कि राजस्थान में अब मृत्यु दर कम होकर 1.62 प्रतिशत हो गई है। प्रदेश में प्रतिदिन कोरोना टेस्ट की क्षमता 45 हजार और सैंपल कलेक्शन प्रतिदिन संख्या 28 हजार हो गई है। 

राजस्थान में रविवार को 561 नए ​​कोरोना पॉजिटिव केस मिलने के साथ ही 9 लोगों की मौत हुई। राज्य स्वास्थ्य विभाग के रिपोर्ट के अनुसार कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 43,804 हो गई है, जिसमें से 12,391 मामले सक्रिय हैं। इलाज के बाद कुल 30,710 मरीज़ो को डिस्चार्ज कर दिया गया है और अब तक कोरोना से 703 लोग मारे गए हैं। राजस्थान में शनिवार को कोरोना के 1160 पॉजिटिव केस मिलने के साथ ही 14 लोगों की मौत हुई। प्रदेश में अब तक कुल 43,243 पॉजिटिव केस सामने आए हैं। वहीं 694 लोगों की मौत हुई,एक्टिव केसों की संख्या 11,881 है।

Posted By: Sachin Kumar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस