जागरण संवाददाता, जयपुर। Coronavirus. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पीएम नरेंद्र मोदी से आग्रह किया है कि वैश्विक महामारी कोरोना से निपटने के लिए राज्यों को एक लाख करोड़ रुपये की सहायता तत्काल उपलब्ध कराई जाए। इसके साथ ही आवश्यक वस्तुओं, दवाओं व चिकित्सा उपकरणों की नियमित रूप से आपूर्ति के लिए केंद्र सरकार इंटर स्टेट सप्लाई चेन प्रोटोकॉल शीघ्र लागू करे। गुरुवार को पीएम नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान सीएम गहलोत ने कहा कि मंदी के कारण देश के अधिकतर राज्य पहले से ही आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं। कोरोना संक्रमण के कारण लॉक डाउन होने से प्रदेश का पूरा अर्थमंत्र प्रभावित हुआ है।

इस हालात को देखते हुए केंद्र सरकार जल्द ही राहत पैकेज उपलब्ध कराए और उधार लेने की क्षमता को दो प्रतिशत बढ़ाने की अनुमति प्रदान करे। कारोना से निपटने को लेकर राज्य सरकार द्वारा किए गए कार्यों की जानकारी देने के साथ ही सीएम ने मनरेगा का पैसा एडवांस उपलब्ध कराने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए फिलहाल सभी राज्य पीपीई उपकरणों व वेंटीलेटरों की अलग-अलग खरीद कर रहे हैं। इससे उनकी दर अधिक आने के साथ ही उनमें भिन्नता रहती है। केंद्र सरकार भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के माध्यम से इन उपकरणों की खरीद की व्यवस्था करे।

राज्यपाल ने पीएम केयर्स में दिए 20 लाख

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने 20 लाख रुपये की राशि पीएम केयर्स में दी है। यह राशि राज्यपाल राहत कोष से दी गई है। मिश्र ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से गुरुवार को टेलिफोन पर बात की और राज्य सरकार द्वारा कोरोना से निपटने को लेकर किए जा रहे कार्यों की जानकारी हासिल की। उन्होंने विभिन्न धर्म गुरुओं से कोरोना से बचाव के लिए होनी वाली मेडिकल जांचों में बिना किसी धार्मिक आधार पर सहयोग देने का अनुरोध किया है। राज्यपाल ने मरकज से आने वाले लोगों से आग्रह किया है कि वे डरें नहीं, पुलिस,प्रशासन और स्वास्थकर्मियों का सहयोग करें।

हंस फाउंडेशन कर रहा गरीबों की मदद

द हंस फाउंडेशन की तरफ से कोरोना को देखते हुए राजस्थान सहित देश के विभिन्न राज्यों में लोगों की मदद की जा रही है। राजस्थान के अजमेर में हंस फाउंडेशन ने अक्षय पात्र के साथ मिलकर पांच हजार लोगों को दिन में दो बार फ्री भोजन उपलब्ध कराने की योजना चलाई है। लॉकडाउन के बाद से बंद हुए उद्योग धंधों को देखते हुए जयपुर में गरीबों को भोजन वितरित किया जा रहा है। 

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sachin Kumar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस