Move to Jagran APP

Jaipur Foundation Day: 292 साल का हुआ जयपुर, सीएम अशोक गहलोत ने दी बधाई

Jaipur Foundation Day. जयपुर के पूर्व महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय ने 18 नवंबर 1727 को जयपुर शहर की नगर नियोजन को ध्यान में रखकर स्थापना की थी।

By Sachin MishraEdited By: Published: Mon, 18 Nov 2019 01:50 PM (IST)Updated: Mon, 18 Nov 2019 01:50 PM (IST)
Jaipur Foundation Day: 292 साल का हुआ जयपुर, सीएम अशोक गहलोत ने दी बधाई
Jaipur Foundation Day: 292 साल का हुआ जयपुर, सीएम अशोक गहलोत ने दी बधाई

जयपुर, जागरण संवाददाता। Jaipur Foundation Day. दुनिया में गुलाबी नगरी के नाम से प्रसिद्ध जयपुर शहर सोमवार को 292 साल का हो गया। जयपुर के पूर्व महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय ने 18 नवंबर, 1727 को जयपुर शहर की नगर नियोजन को ध्यान में रखकर स्थापना की थी। शहर की स्थापना के मौके पर अश्वमेध यज्ञ हुआ था। गुलाबी रंग में रंगे इस शहर को इसी साल यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल किया गया है। करीब तीन सदी से गौरवशाली इतिहास के साथ ढूंढाड़ी विरासत को संभाले ये शहर आज भी दुनिया में अपना खास मुकाम रखता है।

loksabha election banner

कला और संस्कृति प्रेमी महाराजा जय सिंह ने सबसे पहले गंगापोल पर इसकी नींव रखी। उस समय जयपुर को दो लाख की आबादी के लिए बसाया गया था और अब ये शहर अब बढ़ते-बढ़ते 70 लाख की आबादी का हो चुका है। अब जयपुर देश के मेट्रो सिटीज में शामिल है। जयपुर का इस कारीगरी के साथ बसाया गया था कि इसे भारत का पेरिस माना जाता है। जयपुर को बसाने के लिए प्रसिद्ध वास्तुकार विद्याधर को जिम्मेदारी भी दी गई थी।

बताया जा रहा है कि जयपुर को बसाने के दौरान शहर के चारों ओर एक चारदीवारी बनाई गई थी, जिसमें प्रवेश के लिए सात दरवाजे थे। अब भी चारदीवारी में बसा शहर परकोटा और चारदीवारी ही कहलाता है। जयपुर के वास्तु के बारे में कहा जाता है कि शहर को सूत से नाप लीजिये, नाप-जोख में एक बाल के बराबर भी फर्क नहीं मिल सकता है। शहर के बिल्कुल मध्य में तीन चौपड़ हैं। इनमें छोटी चौपड़, बड़ चौपड़ और रामगंज चौपड़ शामिल हैं।

स्थापना दिवस पर कई कार्यक्रम आयोजित हुए

जयपुर की स्थापना दिवस पर शहर के किशनपोल बाजार स्थित स्कूल ऑफ आर्ट्स में म्यूजिकल कार्यक्रम हुआ। इसके बाद शहर के अराध्यदेव गोविंद देवजी मंदिर में कथक का कार्यक्रम हुआ और पैलेस स्कूल और महाराज सवाई मान सिंह द्वितीय म्यूजियम ट्रस्ट की तरफ से पर्यावरण बचाने को लेकर कार्यक्रम आयोजित किया गया।

उल्लेखनीय है कि जयपुर का सिटी पैलेस, जंतर-मंतर, अल्बर्ट हॉल, सरगासूली, आमेर का किला, शीला माता का मंदिर, राम निवास बाग, नाहगरगढ़ और जयगढ़ के किले व हवामहल यहां आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को बेहद आकर्षित करते हैं।

मुख्यमंत्री और दीया कुमारी ने दी बधाई

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर के स्थापना दिवस पर शहर के लोगों को बधाई दी है। गहलोत ने कहा कि जयपुर शहर को दुनिया के खुबसुरत शहरों में गिना जाता है, इसकी सुदंरता कायम रखना हमारा कर्तव्य है।

वहीं, जयपुर के पूर्व राजपरिवार की सदस्य और भाजपा सांसद दीया कुमारी ने कहा कि जयपुर जैसा विश्व में कोई अन्य शहर नहीं है। उन्होंने कहा कि हमारी पुरानी विरासत का संरक्षण एक बड़ी चुनौती है। आधुनिक महानगर होने के बावजूद यह इतिहास, विरासत और परंपराओं से परिपूर्ण हैरिटेज सिटी है। 

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.