जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान में अब चाइनीज मांझा बेचने और स्टॉक रखने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चाइनीज मांझा के कारोबारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश देने के साथ ही कॉलेज एवं स्कूलों में स्टूडेंट्स को पतंगबाजी के दौरान चाइनीज मांझा का उपयोग नहीं करने को लेकर जागरूकता कार्यक्रम चलाने के लिए कहा है। पुलिस ने चांदी की टकसाल से व्यापारी प्रकाश अग्रवाली को गिरफ्तार कर उससे चाइनीज मांझा बरामद किया है।

गहलोत के निर्देश के बाद राज्य में गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप ने सभी जिला पुलिस अधीक्षकों को पत्र लिखकर चाइनीज मांझा बेचने और स्टॉक करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 144 के तहत कार्रवाई होनी चाहिए। उधर जयपुर में चाइनीज मांझा से बच्चे की गर्दन कटने के बाद एक दुकानदार को गिरफ्तार किया गया है।

राजस्थान में अब चाइनीज मांझा बेचने और स्टॉक रखने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। गहलोत ने चाइनीज मांझा के कारोबारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश देने के साथ ही कॉलेज एवं स्कूलों में स्टूडेंट्स को पतंगबाजी के दौरान चाइनीज मांझा का उपयोग नहीं करने को लेकर जागरूकता कार्यक्रम चलाने के लिए कहा है। पुलिस ने चांदी की टकसाल से व्यापारी प्रकाश अग्रवाली को गिरफ्तार कर उससे चाइनीज मांझा बरामद किया है।

प्रकाश अग्रवाल चाइनीज मांझे की 50-50 मी. की गट्ठिया बनाकर 200 रु. में बेच रहा था। सादा वर्दी में पुलिस टीम ग्राहक बनकर पहुंची तो मामले का खुलासा हुआ है। वह दिल्ली से ट्रांसपोर्ट के जरिए माल मंगाता और जयपुर सहित प्रदेश में सप्लाई करता था। 

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस