Move to Jagran APP

राजस्थान सीमा पर अटके श्रमिकों का मामला हाईकोर्ट पहुंचा, कोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब

एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने राजस्थान सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 12 May 2020 03:04 PM (IST)Updated: Tue, 12 May 2020 03:11 PM (IST)
राजस्थान सीमा पर अटके श्रमिकों का मामला हाईकोर्ट पहुंचा, कोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब
राजस्थान सीमा पर अटके श्रमिकों का मामला हाईकोर्ट पहुंचा, कोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब

जयपुर, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण के कारण लॉकडाउन में अन्य राज्यों में फंसे रहने के बाद पैदल या फिर अपने स्वयं का वाहन लेकर घर की तरफ लौट रहे लोग विभिन्न कारणों से बड़ी संख्या में राजस्थान की सीमा पर अटक गए हैं। इन लोगों का मामला मंगलवार को राजस्थान हाईकोर्ट में पहुंच गया। एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने राजस्थान सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

loksabha election banner

मामले की अगली सुनवाई शुक्रवार को होगी। न्यायाधीश संगीत लोढ़ा ने राज्य सरकार को नोटिस जारी कर शुक्रवार को जवाब मांगा है। हाईकोर्ट में पेश की गई एक जनहित याचिका में अन्य राज्यों से आ रहे श्रमिकों की समस्या का समाधान करने का आग्रह किया गया। यह याचिका हरिसिंह राजपुरोहित की ओर से एडवोकेट मोतीसिंह ने पेश की है।

न्यायाधीश संगीत लोढ़ा की खंडपीठ के समक्ष याचिका में कहा गया कि स्टेट पोर्टल पर रजिस्टर्ड 19 लाख प्रवासी लोगों की सुरक्षित घर वापसी के लिए लिए चरणबद्ध योजना बनाकर त्वरित गति से उन्हें अपने घर पहुंचाया जाए। मीडिया रिपोर्ट कह रही है कि हाइवे पर हजारों की संख्या में पैदल चलते मजदूर भूखे-प्यासे नंगे पांव चल रहे अपने बच्चों को थामे आगे बढ़ रहे हैं। उनकी सुध लेने वाला कोई नहीं है।

राज्य सरकार ने अन्य राज्यों से निवेदन किया है कि उनकी अनुमति के बगैर किसी को यात्रा पास जारी नहीं किया जाए। बाद में कहा गया कि जिनके पास खुद का वाहन है उन्हें यात्रा करने की अनुमति दी जा सकती है। याचिका में कहा गया कि राज्य की सीमा पर लोगों को ई-पास नहीं होने के कारण रोक दिया गया।

सीमा पर अटके श्रमिकों को खाने-पीने की समस्या हो रही है। वे वहां कैसे अपना ई-पास बनवाएंगे। याचिका में इन श्रमिकों को सरकारी साधनों से घर तक पहुंचाने की व्यवस्था करने का आग्रह किया गया। न्यायाधीश संगीत लोढ़ा ने राज्य सरकार को नोटिस जारी कर शुक्रवार को जवाब मांगा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.