Move to Jagran APP

Rajasthan: अब आधे स्टाफ से काम चलाएगा बीएसएनएल

BSNL. बीएसएनएल की माली हालत खराब होने पर कर्मचारियों के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति का विकल्प निगम की ओर से दिया गया था।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 03:32 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 03:32 PM (IST)
Rajasthan: अब आधे स्टाफ से काम चलाएगा बीएसएनएल
Rajasthan: अब आधे स्टाफ से काम चलाएगा बीएसएनएल

उदयपुर, सुभाष शर्मा। BSNL. भारत दूरसंचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) और उदयपुर में आगामी 31 जनवरी को एक इतिहास बनने जा रहा है। पहली बार किसी संस्थान में एक ही दिन में तीन सौ से अधिक कर्मचारी एक साथ सेवानिवृत्त होंगे। इनमें से 192 कर्मचारी उदयपुर के एक ही कार्यालय से जुड़े हुए हैं। इस तरह फरवरी में बीएसएनएल आधे स्टाफ से काम चलाएगा। यह सब बीएसएनएल की स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना के तहत होने जा रहा है। इसमें पचास वर्ष और इससे अधिक उम्र के कर्मचारियों को स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति दिए जाने के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे।

loksabha election banner

स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के तहत उदयपुर क्षेत्र (उदयपुर एवं राजसमंद जिला शामिल) के तीन सौ एक कर्मचारियों ने आवेदन किए और सभी मंजूर कर लिए गए। इनमें बीएसएनएल ग्रुप बी के कर्मचारी से लेकर ग्रुप ए के अधिकारी तक शामिल हैं। बताया गया कि आधे से अधिक कर्मचारी पचास साल के उम्र के हैं जिन्हें बीएसएनएल 125 फीसद फिटमेंट दे रहा है यानि उन्हें दस साल का शत-प्रतिशत वेतन के साथ पच्चीस फीसद अतिरिक्त राशि एक साथ मिलेगी। साथ ही, फरवरी से उनकी पेंशन भी शुरू हो जाएगी। इससे पहले शहर में एक ही दिन किसी भी संस्थान में एक साथ इतने कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति नहीं मिली और ना ही वीआरएस यानी स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति का अवसर आया।

बढ़ेगा काम का दबाव

बीएसएनएल की माली हालत खराब होने पर कर्मचारियों के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति का विकल्प निगम की ओर से दिया गया था। एक साथ बड़ी संख्या में निगम के अधिकारी और कर्मचारियों के सेवानिवृत्त होने पर फरवरी में इनकी संख्या आधे से भी कम हो जाएगी। ऐसे में बीएसएनएल में सेवा देने वाले बचे कर्मचारियों पर काम का दबाव बढ़ेगा।

सेवा पर रहने वालों में पचास वर्ष से अधिक उम्र के कर्मचारी भी शामिल हैं लेकिन वह बढ़ते दबाव के बावजूद दैनिक काम करने के विकल्प को ज्यादा आसान मानते हैं। कर्मचारी राजेश शर्मा कहते हैं कि सबसे बड़ा नेटवर्क होने के बावजूद निगम की माली हालत खराब होना दुर्भाग्यपूर्ण है। अधिकारी-कर्मचारी नहीं चाहते कि निगम निजी हाथों में जाए लेकिन हालात बताते हैं कि आगामी वषरें में यह निजी क्षेत्र के हाथ में होगा।

सामूहिक भोज की तैयारी

उदयपुर में एक ही कार्यालय से 192 अधिकारी व कर्मचारी 31 जनवरी को सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं। इसे यादगार बनाने के लिए सभी ने मिलकर सामूहिक भोज का आयोजन रखा है। यह भोज शहर के हिरणमगरी सेक्टर चार स्थित विद्या निकेतन स्कूल में आयोजित होगा।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.