जागरण संवाददाता, जयपुर। Asaram: अपने आश्रम में नाबालिग छात्रा के यौन उत्पीड़न के मामले में जोधपुर जेल में बंद आसाराम पर लिखी गई किताब 'गनिंग फॉर द गॉड मैन' जल्द ही लॉन्च होगी। दिल्ली हाईकोर्ट ने किताब की लॉन्चिंग को लेकर हरी झंडी दे दी है। जयपुर में अतिरिक्त पुलिस आयुक्त पद पर तैनात भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी अजय पाल लांबा ने यह किताब लिखी है। किताब में आसाराम के अर्श से फर्श तक जाने की पूरी कहानी है। किताब पर दिल्ली हाईकोर्ट ने पांच सितंबर को लॉन्चिंग से पहले रोक लगा दी थी। साल, 2013 में जब आसाराम के खिलाफ नाबालिग के यौन उत्पीड़न का मामला दर्ज हुआ था, तब लांबा जोधपुर में पुलिस उपायुक्त पद पर तैनात थे। उनके नेतृत्व में गठित टीम ने ही आसाराम को गिरफ्तार किया था।

अप्रैल, 2018 में जोधपुर की विशेष अदालत ने आसाराम को एक नाबालिग के यौन उत्पीड़न का दोषी पाया था। आसाराम पर आइपीसी की धाराओं, यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण अधिनियम (पॉक्सो) और जुवेनाइल जस्टिस एक्ट के आरोप तय किए थे। लांबा द्वारा लिखी गई किताब के सहलेखक संजीव माथुर हैं। इस किताब का प्रकाशक हार्पर कोलिंस है। हार्पर कोलिंस की अपील पर दिल्ली हाईकोर्ट ने अपना फैसला सुनाते हुए कहा कि निचली अदालत की रोक के फैसले को वो खारिज कर रहे हैं। कोर्ट ने कहा कि प्रकाशक को इस किताब के शुरुआती या आखिरी पेज पर एक फ्लायर लगाकर पाठकों को ये बताना होगा कि शिल्पी उर्फ संचिता गुप्ता की अपील अभी राजस्थान हाईकोर्ट में विचाराधीन है। इससे किताब पढ़ने वाले पाठकों को किसी तरह का भ्रम न रहे और उन्हें इस मामले से जुड़ी पूरी जानकारी किताब के माध्यम से मिल जाए। लांबा का कहना है कि दिल्ली हाईकोर्ट के निर्देश का पालन करते हुए बुक लॉन्च की जाएगी। 

लांबा ने लिखा कि मामला दर्ज होने के बाद से गिरफ्तारी और दोषी साबित करने तक जांच कर रही पुलिस टीम पर काफी दबाव आए। आसाराम के समर्थकों ने हर तरह के दबाव डलवाने के साथ ही धमकियां भी दी। पैसे का लालच भी दिया। गांव में रह रहे लांबा के माता-पिता को धमकी दी गई, लालच दिया गया। उनकी टीम में शामिल राज्य पुलिस सेवा की अधिकारी चंचल मिश्रा को फोन पर धमकियां दी गईं, अपशब्द कहे गए, आखिरकार दोनों को अपने मोबाइल बंद करने पड़े। आसाराम ने खुद को बेकसूर साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस