Move to Jagran APP

Rajasthan Politics : राजस्थान में संवैधानिक संकट होने का आरोप लगाकर राज्यपाल और राष्ट्रपति तक जाएगी भाजपा

विधायकों के इस्तीफों पर दो महीने बाद भी नहीं हो सका निर्णय। भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा कि दो महीने बाद भी इस्तीफों पर निर्णय नहीं करना यह दिखाता है कि जोशी कांग्रेस नेतृत्व और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के दिशा-निर्देश पर काम कर रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Vijay KumarPublished: Sun, 27 Nov 2022 10:03 PM (IST)Updated: Sun, 27 Nov 2022 10:03 PM (IST)
Rajasthan Politics : राजस्थान में संवैधानिक संकट होने का आरोप लगाकर राज्यपाल और राष्ट्रपति तक जाएगी भाजपा
अब भाजपा इस मुददे को लेकर विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ मोर्चा खोलेगी।

नरेन्द्र शर्मा, जयपुर। राजस्थान में कांग्रेस विधायकों के इस्तीफों पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ.सी.पी.जोशी ने दो महीने बाद भी निर्णय नहीं किया है। अब भाजपा इस मुददे को लेकर विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ मोर्चा खोलेगी। जोशी के महाराष्ट्र में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने पर भी भाजपा को आपत्ति है। भाजपा का कहना है कि विधानसभा अध्यक्ष जैसे सैंवधानिक पद पर बैठे व्यक्ति को किसी राजनीतिक यात्रा में शामिल नहीं होना चाहिए । विधानसभा में अध्यक्ष बनने वाला नेता पार्टी की सदस्यता से भी इस्तीफा देता है। ऐसे में जोशी ने राहुल की यात्रा में शामिल होकर पद की गरिमा को नुकसान पहुंचाया है।

loksabha election banner

निष्पक्ष होकर निर्णय करना चाहिए

विधायकों के इस्तीफों और जोशी के राहुल की यात्रा में शामिल होने के मुददे को लेकर भाजपा आगामी दिनों में राज्यपाल और राष्ट्रपति तक जाएगी। भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा कि दो महीने बाद भी इस्तीफों पर निर्णय नहीं करना यह दिखाता है कि जोशी कांग्रेस नेतृत्व और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के दिशा-निर्देश पर काम कर रहे हैं। उन्हे निष्पक्ष होकर निर्णय करना चाहिए,लेकिन वे खुद पार्टी बन रहे हैं ।

विधायक दल की बैठक बुलाई गई

यह है मामला : 25 सितंबर,2022 को कांग्रेस की तत्कालीन अध्यक्ष सोनिया गांधी के निर्देश पर कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई गई थी। इस बैठक में पर्यवेक्षक के रूप में मौजूदा कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और अजय माकन पर्यवेक्षक के रूप में आए थे। बैठक में सीएम सहित सभी निर्णय सोनिया पर छोड़े जाने को लेकर एक पंक्ति का प्रस्ताव पारित होना था। लेकिन गहलोत समर्थक 90 विधायक इस बैठक में नहीं पहुंचे थे।

व्यक्तिगत रूप से इस्तीफे सौंपे

90 विधायकों ने संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल के आवास पर बैठक की और फिर विधानसभा अध्यक्ष के पास जाकर इस्तीफे सौंपे थे। भाजपा का कहना है कि इस प्रकरण को 62 दिन हो गए,लेकिन विधानसभा अध्यक्ष ने अब तक इस बारे में कोई निर्णय नहीं किया है। जोशी कांग्रेस आलाकमान और गहलोत के इशारे पर काम कर रहे हैं। विधानसभा में भाजपा विधायक दल के उप नेता राजेंद्र राठौड़ ने विधायकों के व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर इस्तीफे सौंपे थे।

बात के लिए उपलब्ध नहीं हो सके

उन्होंने संविधान के अनुच्छेद 208 के तहत बने राजस्थान विधानसभा प्रक्रियाओं के नियमों के नियम 173(2) के तहत स्वेच्छा से दिए विधायकों के त्याग पत्र स्वीकार करने की मांग की है। राठौड़ ने कहा कि आज तक यह परंपरा नहीं रही कि विधानसभा अध्यक्ष किसी राजनीतिक पार्टी की रैली,पदयात्रा अथवा कार्यक्रम में शामिल हो। लेकिन जोशी ने राहुल की पदयात्रा में शामिल होकर सैंवधानिक पद की परंपरा का नुकसान किया है। इस मामले में जोशी से संपर्क करने का प्रयास किया गया,लेकिन वे बात करने के लिए उपलब्ध नहीं हो सके ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.