जयपुर, मनीष गोधा। तीन उपचुनाव की हार और प्रदेश अध्यक्ष पद को लेकर हुई खींचतान के चलते राजस्थान में सुस्त दिख रही भाजपा पूरी तरह चुनावी मोड में आ गई है। पार्टी ने दिसंबर में होने वाले चुनाव के लिए पांच माह पहले ही चुनाव प्रचार सामग्री जारी कर दी है। इसका पहला उपयोग चार अगस्त से शुरू हो रही मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की राजस्थान गौरव यात्र में किया जाएगा। पार्टी अजेय भाजपा अजेय राजस्थान और विकास का नाम कमल का निशान जैसे नारों के साथ चुनाव मैदान में उतर रही है।

राजस्थान में जुलाई के पहले हफ्ते में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा से पहले भाजपा चुनावी तैयारियों के लिहाज से सुस्त नजर आ रही थी, क्योंकि फरवरी में उपचुनाव की हार और इसके बाद ढाई माह तक प्रदेश अध्यक्ष का पद खाली रहने से पार्टी की संगठनात्मक गतिविधियां प्रभावित हो रही थी, लेकिन प्रदेश अध्यक्ष के रूप में मदनलाल सैनी की नियुक्ति और इसके बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सभा और हाल में राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के दौरे के बाद पार्टी की गतिविधियों में एकाएक तेजी देखी जा रही है।

पार्टी चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार दिख रही है। स्थिति यह है कि पार्टी ने पहले चरण के लिए अपनी प्रचार सामग्री तक जारी कर दी है। कोशिश है कि अगले कुछ दिनो में प्रदेश के हर हिस्से में कमल का फूल नजर आए। इसके लिए गाडियों पर लगाए जाने वाले झंडे, स्टीकर, बैनर, होडिर्ंग आदि तैयार किए गए है।

चार नए नारे : राजस्थान में भाजपा ने पिछला विधानसभा चुनाव सबका साथ सबका विकास और चलो साथ चलें के नारे पर लड़ा था, क्योंकि उस समय पार्टी राजस्थान में विपक्ष में थी। इस बार पार्टी सत्ता में है और पार्टी ने चार नए नारों के साथ प्रचार सामग्री तैयार कराई है। इनमें अजेय भाजपा, अजेय राजस्थान का नारा पिछले वर्ष राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ही दे गए थे। उन्होंने कहा था कि हम पार्टी को अजेय संगठन बना देंगे। इसके अलावा एक नारा मेरा बूथ सबसे मजबूत बूथ की ताकत को दिखाने के लिए है। अन्य दो नारे विकास का नाम कमल निशान और कमल खिलाएं राजस्थान बढाएं पार्टी के विकास के एजेंडे को समर्पित है। साथ ही स्थानीय राजस्थानी भाषा में भी नारा बीजेपी ल्याउंला, कमल खिलाउंला तैयार किया गया है।

सोशल मीडिया पर सेल्फी विद फ्लैग :

सोशल मीडिया पर पार्टी के प्रचार के लिए सेल्फी विद फ्लैग अभियान शुरू किया गया है। इसके तहत पार्टी के हर कार्यकर्ता और पदाधिकारी से कहा जा रहा है कि वह पार्टी के झंडे के साथ सेल्फी ले और इसे अपने सोशल मीडिया हैंडल्स पर लगाए। पार्टी की प्रचार सामग्री तैयार करने वाले आशीष जैन कहते है कि अगले कुछ दिन में प्रदेश के हर हिस्से में यह प्रचार सामग्री और कमल का फूल नजर आएगा, हालांकि सामग्री कितनी तैयार कराई गई है, इस बारे में न जैन कुछ बता रहे है और न पार्टी के अन्य नेता। पार्टी के मीडिया प्रभारी विमल कटियार कहते हैं पार्टी चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार है। हम चरणों में काम कर रहे है और प्रचार सामग्री जारी कर दी गई है। यह समग्री पार्टी के विकास के एजेंडे और सगठन की मजबूती को बताती है।

Posted By: Preeti jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप