Move to Jagran APP

Rajasthan: भाजपा ने राज्यसभा चुनाव में क्रास वोटिंग के लिए विधायक शोभारानी कुशवाह को पार्टी से निकाला

Rajasthan राज्यसभा चुनाव में क्रास वोटिंग के आरोप में भाजपा ने विधायक शोभारानी कुशवाह को पार्टी से निष्कासित कर दिया है। भाजपा केंद्रीय अनुशासन समिति के सचिव ओम पाठक ने शोभारानी कुशवाह को लिखे पत्र में कहा कि अनुशासन का उल्लंघन करने पर उनके खिलाफ अलग से कार्रवाई की जाएगी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 15 Jun 2022 03:59 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jun 2022 06:23 PM (IST)
Rajasthan: भाजपा ने राज्यसभा चुनाव में क्रास वोटिंग के लिए विधायक शोभारानी कुशवाह को पार्टी से निकाला
राजस्थान में भाजपा ने राज्यसभा चुनाव में क्रास वोटिंग पर विधायक शोभारानी कुशवाह को पार्टी से निकाला। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जयपुर। राज्यसभा चुनाव में क्रास वोटिंग करने वाली राजस्थान की विधायक शोभारानी कुशवाह को भाजपा ने पार्टी से निष्कासित कर दिया है। कुशवाह ने कांग्रेस उम्मीदवार प्रमोद तिवारी के पक्ष में मतदान किया था। कुशवाह को कारण बताओ नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा गया था, लेकिन उन्होंने स्पष्टीकरण नहीं देकर पार्टी के खिलाफ बयानबाजी की। राष्ट्रीय अनुशासन समिति के सचिव ओम पाठक ने कुशवाह के निष्कासन का आदेश जारी किया। उधर, बुधवार को कोटा में हुई भाजपा कार्यसमिति की बैठक में "बूथ जीतो चुनाव जीतो" ध्येय के आधार पर प्रदेश के सभी पोलिंग बूथ स्तर पर कार्यकर्ताओं की टीम तैयार की जाएगी। एक महीने में प्रदेश के सभी 52 हजार पोलिंग बूथों पर कार्यकर्ता सम्मेलन होंगे। प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार के खिलाफ आंदोलन करने का निर्णय लिया गया। पार्टी मंडल से लेकर प्रदेश स्तर तक आंदोलन करेगी। सम्मेलन और आंदोलन में पार्टी के वरिष्ठ नेता शामिल होंगे।

loksabha election banner

लाभाथियों से संवाद करेंगे भाजपा नेता

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुन राम मेघवाल, कैलाश चौधरी, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, प्रतिपक्ष के नेता गुलाब चंद कटारिया, प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह की मौजूदगी में प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया की अध्यक्षता में हुई बैठक में बेरोजगारी, भ्रष्टाचार, बिगड़ती कानून व्यवस्था को लेकर प्रस्ताव पारित किए गए। गहलोत सरकार को हर मोर्चे पर नाकाम बताते हुए पूनिया ने कहा कि केंद्र सरकार की योजनाओं को प्रदेश में सही तरह से क्रियान्वित नहीं किया जा रहा है। पार्टी केंद्र सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार निचले स्तर तक करेगी। बैठक में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर रणनीति तय की गई। भाजपा विधायक दल के उप नेता राजेंद्र राठौड़ ने बताया कि पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं से नरेन्द्र मोदी सरकार की उपलब्धियों और जन कल्याण की योजनाओं के जरिए ज्यादा से ज्यादा लाभार्थियों तक पहुंचने को कहा है। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन, जनधन खाते, किसान सम्मान निधि, उज्जवला योजना, पीएम फसल बीमा योजना क्लेम, भारत माला प्रोजेक्ट, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के निर्माण समेत केंद्र की योजनाओं को राजस्थान में जनता के बीच लेकर जाना है।

आपस में भिड़े भाजपा कार्यकर्ता

बुधवार सुबह कार्यसमिति की बैठक में प्रवेश को लेकर भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं के बीच आपस में तकरार हो गई। पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष प्रहलाद पटेल और उनके साथियों ने बैठक में प्रवेश करने की कोशिश की तो सुरक्षा व्यवस्था संभाल रहे कार्यकर्ताओं ने उन्हे रोक दिया। सुरक्षा का जिम्मा संभालने वालों का कहना था कि वे बैठक में शामिल होने के लिए अधिकृत नहीं है। इस पर धक्का-मुक्की हुई। एक-दूसरे को देख लेने की धमकी भी दी गई।

शोभारानी कुशवाह को लिखा पत्र

समाचार एजेंसी प्रेट्र के मुताबिक, राजस्थान में राज्यसभा चुनाव में क्रास वोटिंग के आरोप में भाजपा ने बुधवार को विधायक शोभारानी कुशवाह को पार्टी से निष्कासित कर दिया है। भाजपा केंद्रीय अनुशासन समिति के सचिव ओम पाठक ने शोभारानी कुशवाह को लिखे पत्र में कहा कि अनुशासन का उल्लंघन करने पर उनके खिलाफ अलग से कार्रवाई की जाएगी। पत्र में कहा गया कि आपको तत्काल प्रभाव से पार्टी से निष्कासित कर दिया जाता है और पार्टी द्वारा दी गई अन्य जिम्मेदारियों से भी मुक्त कर दिया जाता है।

जानें, क्या है मामला

गत 10 जून को हुए राज्यसभा चुनाव में शोभारानी कुशवाह ने पार्टी व्हिप का उल्लंघन कर कांग्रेस प्रत्याशी प्रमोद तिवारी के पक्ष में वोट किया था। भाजपा ने उसी दिन कारण बताओ नोटिस जारी किया था और कुशवाह को निलंबित कर दिया था। विधायक को 19 जून तक नोटिस का जवाब देना था, लेकिन इससे पहले उन्होंने मीडिया को बयान जारी कर बीजेपी पर निशाना साधा। विधायक ने कहा कि पार्टी ने उन्हें राज्यसभा चुनाव में ऐसे निर्दलीय उम्मीदवार को वोट देने के लिए कहा, जो खुले तौर पर क्रास वोटिंग की चर्चा कर रहे थे।

जानिए, कौन हैं शोभारानी कुशवाह

शोभारानी कुशवाह बसपा के पूर्व विधायक बीएल कुशवाहा की पत्नी हैं, जिन्हें हत्या के एक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद दिसंबर, 2016 में विधायक के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया गया था। वह 2017 में भाजपा के टिकट पर अयोग्यता के कारण आवश्यक उपचुनाव जीत गईं। 2018 में उन्होंने विधानसभा चुनाव में फिर से सीट जीती।

राज्यसभा चुनाव में राजस्थान से इनकी हुई जीत

राजस्थान में राज्यसभा चुनाव में तीन पर कांग्रेस और एक पर भाजपा उम्मीदवार ने जीत दर्ज की है। कांग्रेस के रणदीप सिंह सुरजेवाला, मुकुल वासनिक व प्रमोद तिवारी और भाजपा के घनश्याम तिवाड़ी राज्यसभा सदस्य निर्वाचित हुए हैं। इस बीच, भाजपा की विधायक शोभारानी कुशवाह ने क्रास वोटिंग करते हुए पार्टी द्वारा तय उम्मीदवार के बजाय कांग्रेस के प्रमोद तिवारी को वोट दिया। पार्टी ने उन्हें निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा को वोट देने के लिए कहा था, लेकिन उन्होंने पार्टी नेतृत्व के निर्देश नहीं माना। इस बीच, भाजपा विधायक दल के नेता गुलाब चंद कटारिया ने कुशवाह को पार्टी से निलंबित कर दिया है। उन्हें सात दिन में अपनी स्थिति स्पष्ट करने का समय दिया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.