Move to Jagran APP

राजस्थान उपचुनावः भाजपा और कांग्रेस ने झोंकी ताकत

उप चुनाव को सेमीफाइनल मानकर भाजपा और कांग्रेस दोनों ने पूरी ताकत झोंक दी।

By Sachin MishraEdited By: Published: Sun, 28 Jan 2018 12:16 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jan 2018 05:16 PM (IST)
राजस्थान उपचुनावः भाजपा और कांग्रेस ने झोंकी ताकत
राजस्थान उपचुनावः भाजपा और कांग्रेस ने झोंकी ताकत

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान में लोकसभा की दो (अजमेर एवं अलवर) और विधानसभा की एक (मांडलगढ़) सीट पर 29 जनवारी को होने वाले उप चुनाव प्रचार का शनिवार को अंतिम दिन था। करीब 10 माह बाद होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव को देखते हुए इन तीनों सीटों पर होने वाले उप चुनाव को सेमीफाइनल मानकर भाजपा और कांग्रेस दोनों ने पूरी ताकत झोंक दी। प्रचार अभियान के अंतिम दिन मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अजमेर में रोड शो किया।

loksabha election banner

रोड शो में मुख्मयंत्री के सांसद बेटे दुष्यंत सिंह सहित राज्य सरकार के आधा दर्जन मंत्री, कई सांसद और विधायक शामिल थे। इस दौरान मुख्यमंत्री पार्टी प्रत्याशी रामस्वरूप लांबा के साथ एक वाहन में सवार होकर पूरे अजमेर शहर में घूमी। पार्टी नेता और कार्यकर्ता मुख्यमंत्री के वाहन के पीछे-पीछे पैदल चल रहे थे। रोड शो के दौरान वसुंधरा राजे को कई स्थानों पर तलवार भेंटकर चुनरी ओढ़ाई गई,जगह-जगह मालाओं से स्वागत किया गया।

मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को अलवर में पार्टी प्रत्याशी जसवंत यादव के साथ रोड शो किया था। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अशोक परनामी सहित प्रदेश सरकार के 7 मंत्रियों और पार्टी नेताओं ने शनिवार को घर-घर जाकर जनसम्पर्क किया।

इधर, अजमेर में कांग्रेस प्रत्याशी रघु शर्मा के पक्ष में उत्तरप्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष राजब्बर और राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने रोड शो किया । सचिन पायलट और राजब्बर ने अजमेर शहर का रोड़ शो करीब चार घंटे में पूरा किया। इससे पहले राजब्बर ने तीर्थ नगरी पुष्कर में रोड शो किया। रोड शो में पायलट और राजब्बर पार्टी प्रत्याशी रघु शर्मा के साथ वाहन में सवार थे,शेष पार्टी नेता और कार्यकर्ता पैदल चल रहे थे।

इधर, अलवर संसदीय सीट पर हो रहे उप चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. कर्ण सिंह यादव के पक्ष में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व केन्द्रीय रक्षा राज्यमंत्री भंवर जितेन्द्र सिंह ने रोड शो किया। रोड शो में कांग्रेस के कई पूर्व मंत्री और पार्टी नेता शामिल हुए। मांडलगढ़ विधानसभा क्षेत्र में भाजपा ने शनिवार को घर-घर जाकर जनसम्पर्क करने की रणनीति बनाई, वहीं कांग्रेस उम्मीदवार ने रोड़ शो किया।

उल्लेखनीय है कि पूर्व केन्द्रीय मंत्री सांवरलाल जाट के निधन के कारण अजमेर एवं सांसद महंत चांदनाथ के निधन के कारण अलवर लोकसभा क्षेत्र में उप चुनाव हो रहे हैं। वहीं विधायक कीíत कुमारी की मौत के कारण मांडलगढ़ में उप चुनाव हो रहे हैं। इन तीनों क्षेत्रों में 29 जनवरी को मतदान होगा और एक फरवरी को चुनाव परिणाम आएगा।

राजब्बर ने दरगाह में जियारत और पुष्कर में पूजा-अर्चना कर मांगे वोट

उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजब्बर ने शनिवार को अजमेर स्थित विश्व प्रसिद्ध ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्चति की दरगाह में जियारत की और फिर तीर्थराज पुष्कर में पूजा-अर्चना की। दरगाह में जियारत के बाद राजब्बर ने मीडिया से बातचीत में कहा कि भाजपा को राजस्थान में उसकी सरकार के कुशासन का नतीजा उप चुनाव में भुगतना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में देश और और प्रदेश में भय का वातावरण बन गया है।

पहली बार ईवीएम पर प्रत्याशियों के फोटो भी

राजस्थान की अजमेर एवं अलवर लोकसभा सीट और मांडलगढ़ विधानसभा क्षेत्र के लिए होने वाले उप चुनाव में देश में पहली बार ईवीएम मतपत्र पर प्रत्याशियों के नाम के साथ उनकी फोटो लगी हुई दिखाई देगी। देश में किसी भी चुनाव में यह प्रयोग पहली बार किया जा रहा है। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्निनी भगत ने बताया कि निर्वाचन क्षेत्र में एक ही नाम के दो प्रत्याशी होने पर भ्रांती की स्थिति में मतदाताओं के लिए यह नई व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि भविष्य में यह व्यवस्था पूरे देश में लागू होगी।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.