Move to Jagran APP

पांच राज्यों से बड़ा है राजस्थान का यह जिला, सिक्किम से चार गुना बड़ा है बाड़मेर

पाकिस्तान से सटे क्षेत्रफल के लिहाज से राजस्थान के सबसे बड़े जिले बाड़मेर की बालोतरा तहसील को जिला मुख्यालय बनाने की मांग को लेकर आंदोलन की तैयारी की जा रही है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 13 May 2019 12:46 PM (IST)Updated: Mon, 13 May 2019 12:46 PM (IST)
पांच राज्यों से बड़ा है राजस्थान का यह जिला, सिक्किम से चार गुना बड़ा है बाड़मेर
पांच राज्यों से बड़ा है राजस्थान का यह जिला, सिक्किम से चार गुना बड़ा है बाड़मेर

जयपुर, जागरण संवाददाता। पाकिस्तान से सटे क्षेत्रफल के लिहाज से राजस्थान के सबसे बड़े जिले बाड़मेर की बालोतरा तहसील को जिला मुख्यालय बनाने की मांग को लेकर आंदोलन की तैयारी की जा रही है। बालोतरा को जिला बनाने की मांग को लेकर क्षेत्रीय राजनेता और आम नागरिक एकजुट हो गए है।

loksabha election banner

बालोतरा को जिला बनाने के पीछे सबसे बड़ा तर्क यह है कि बाड़मेर का क्षेत्रफल 28, 387 वर्ग किमी. होने से लोगों को एक से दूसरी जगह पहुंचना भारी पड़ जाता है। बालोतरा वालों को जिला मुख्यालय में काम के लिए 110 किमी. का सफर तय करना पड़ता है। बाड़मेर जिले का क्षेत्रफल देश के पांच राज्यों से भी ज्यादा है। इनमें मणिपुर 22347, मेघालय 22429, मिजोरम 21081, नागालैंड 16579 तथा सिक्किम 7096 वर्ग किमी. क्षेत्रफल वाले राज्य है। वहीं बाड़मेर का क्षेत्रफल 28,387 वर्ग किमी. है ।

बाड़मेर का क्षेत्रफल सिक्किम से तो चार गुना ज्यादा है।बालोतरा को जिला बनाने की मांग कर रहे लोगों का कहना है कि प्रदेश के कई जिलों का क्षेत्रफल बाड़मेर से 20 प्रतिशत से भी कम है,जैसे डूंगरपुर जिले का क्षेत्रफल 3770, धौलपुर 3500, सिरोही 5136, बांसवाड़ा 5037 और बूंदी का 5550 वर्ग किमी. है ।

दो से तीन जगह बदलने पड़ते है वाहन

बाड़मेर जिले की लंबाई करीब 325 किमी. व चौड़ाई 275 किमी. है। बालोतरा क्षेत्र के कई गांवों के लोगों को बाड़मेर पहुंचने के लिए दो से तीन जगह यातायात के साधन बदलने पड़ते है। गोदावास, गवालनाड़ा, डोली, कोरणा, मंडली आदि बाड़मेर से 180 किमी दूर है। अब यदि बालोतरा को जिला बनाने की मांग पूरी हो जाती है तो जिला मुख्यालय से कोई भी क्षेत्र 75 किमी. से दूर नहीं होगा।उल्लेखनीय है कि बालोतरा के साथ ही नीम का थाना और कोटपुतली को भी जिला बनाने की मांग की जा रही है ।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.