Move to Jagran APP

Rajasthan : पाकिस्तान सीमा पार से फिर उड़कर आया गुब्बारा, पुलिस ने कब्जे में लिया

भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित राजस्थान के श्रीगंगानगर में एक बार फिर सीमा पार से एक गुब्बारा उड़कर आया है। इस गुब्बारे पर अंग्रेजी भाषा में पीआईए लिखा हुआ है। प्रारंभिक जांच में गुब्बारे के साथ कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 13 Oct 2020 02:13 PM (IST)Updated: Tue, 13 Oct 2020 02:13 PM (IST)
Rajasthan : पाकिस्तान सीमा पार से फिर उड़कर आया गुब्बारा, पुलिस ने कब्जे में लिया
सरहद पार पाकिस्तान से फिर उड़कर भारत आया गुब्बारा

जयपुर, जागरण संवाददाता। भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले में एक बार फिर सीमा पार से एक गुब्बारा उड़कर आया है। इस गुब्बारे पर अंग्रेजी भाषा में पीआईए लिखा हुआ है। प्रारंभिक जांच में गुब्बारे के साथ कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला है। पुलिस ने गुब्बारे को अपने कब्जे में ले लिया है। इससे पहले भी सीमा पार से आई कई संदिग्ध चीजे मिलती रही हैं।

loksabha election banner

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक यह गुब्बारा श्रीगंगानगर जिले के रायसिंहनगर थाना क्षेत्र में 12 पीएस के किसान हरविंदर सिंह के खेत में मंगलवार को सुबह पड़ा मिला। इस पाकिस्तानी गुब्बारे को देखकर किसान हरविंदर सिंह ने स्थानीय पुलिस को इसकी सूचना दी। इस पर रायसिंहनगर थाना पुलिस ने मौके पर पहुंचकर पाक गुब्बारे को अपने कब्जे में ले लिया। इससे पहले भी श्रीगंगानगर जिले में पाकिस्तान की तरफ से गुब्बारे आते रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान सीमा से सटे राजस्थान के श्रीगंगानगर, बीकानेर, बाड़मेर और जैसलमेर जिले में सीमावर्ती इलाकों में कई बार इस तरह की संदिग्ध वस्तुयें मिलती रहती हैं। सीमा पार से कई बाद जासूसी के काम लिये जाने वाले कबूतर और बाज भी पकड़े गये हैं। 

भारत-पाक सीमा पर चक्कर काट रहा कबूतर BSF ने पकड़ा, लगी है सियालकोट ग्रुप की मोहर

जानकारी के मुताबिक शनिवार को बमियाल (पठानकोट) में भारत-पाकिस्तान सीमा पर बीएसएफ ने कबूतर को पकड़ा था । छानबीन में यह कबूतर पाकिस्तान का निकला। इस पर सियालकोट ग्रुप के नाम की मोहर लगी है, लेकिन इसमें किसी प्रकार की चिप या डिवाइस नहीं पाई, लेकिन एहतियातन सुरक्षा एजेंसियां जांच में जुट गई है।

यह कबूतर बमियाल सेक्टर की सीमा पर उड़ रहा था। बार- बार कबूतर के एरिया में चक्कर काटने पर बीएसएफ जवान सतर्क हो गए और उसे पकड़ लिया। एसपी आपरेशन हेमपुष्प शर्मा ने कहा था कि कबूतर की जांच करने पर पाया गया कि यह पाकिस्तान की तरफ से आया। बीएसएफ एवं पुलिस सीमा पर पूरी सतर्कता बरत रही है, जिससे कि सुरक्षा में कोई सेंध न लगे।

बता दें, अभी दो दिन पहले ही सीमा पर पाकिस्तान से गुब्बारे उड़कर आए थे, जिन्हें भी बीएसएफ जवानों ने फायरिंग से गिरा दिया था। पाकिस्तान की ओर से बुधवार रात करीब दस बजे आसमान में तीन चमकती चीजें बीएसएफ की टिंडा फारवर्ड पोस्ट की ओर आती दिखीं। बीएसएफ जवानों ने फायरिंग कर उन्हें गिरा दिया। जवानों को शक हुआ कि सीमा पार से अंधेरे में ड्रोन उड़ाने की कोशिश की जा रही है। फायरिंग के बाद छानबीन में पाया गया कि किसी ने सीमा पार से लाइट लगे गुब्बारे उड़ाए हैं।

एक महीने में यह तीसरी घटना है जब पाकिस्तान से गुब्बारे भारतीय सीमा में भेजे गए हैं। सुरक्षा एजेंसियां इन लाइट लगे गुब्बारों और बार-बार सीमा पार से गुब्बारे भेजने की घटनाओं की जांच कर रही हैं। बीएसएफ और स्थानीय पुलिस ने वीरवार सुबह टिंडा पोस्ट के साथ सीमा पर सटे गांवों में सर्च ऑपरेशन भी चलाया था। 

संवेेदनशील है बमियाल सेक्टर

पाकिस्तान के साथ पठानकोट जिले की अंतरराष्ट्रीय सीमा का बड़ा हिस्सा जुड़ा है। बमियाल सेक्टर आतंकी घुसपैठ और हथियारों की तस्करी के लिए संवेदनशील माना जाता है। पिछले कुछ वर्षों में दीनानगर और पठानकोट एयरबेस पर आतंकी हमले हो चुके हैं। अमृतसर और गुरदासपुर में ड्रोन से हथियार भेजने की घटनाओं के बाद बीएसएफ ने बमियाल सेक्टर में भी सुरक्षा प्रबंध सख्त कर दिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.