Move to Jagran APP

Azadi Ka Amrit Mahotsav: राजस्थान के एक करोड़ छात्र-छात्राओं ने 25 मिनट में एक साथ गाए छह देशभक्ति गीत, बना वर्ल्ड रिकार्ड

Azadi Ka Amrit Mahotsav राजस्थान के एक करोड़ छात्र-छात्राओं ने देशभक्ति गीत गाकर वर्ल्ड रिकार्ड बनाया। प्रदेश के सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों के कक्षा नौ से लेकर बारह तक के छात्र-छात्राओं ने 25 मिनट तक छह राष्ट्रभक्ति से जुड़े गीत गाए।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Fri, 12 Aug 2022 07:03 PM (IST)Updated: Fri, 12 Aug 2022 07:03 PM (IST)
Azadi Ka Amrit Mahotsav: राजस्थान के एक करोड़ छात्र-छात्राओं ने 25 मिनट में एक साथ गाए छह देशभक्ति गीत, बना वर्ल्ड रिकार्ड
राजस्थान के एक करोड़ छात्र-छात्राओं ने 25 मिनट में गाए छह देशभक्ति गीत, बना वर्ल्ड रिकार्ड। फोटो जागरण

जयपुर, जागरण संवाददाता। Azadi Ka Amrit Mahotsav: आजादी की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर देशभर में अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इस कड़ी में राजस्थान के एक करोड़ छात्र-छात्राओं ने देशभक्ति गीत गाकर वर्ल्ड रिकार्ड बनाया। प्रदेश के सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों के कक्षा नौ से लेकर बारह तक के छात्र-छात्राओं ने 25 मिनट तक छह राष्ट्रभक्ति से जुड़े गीत गाए। पूरे प्रदेश में एक साथ 10:15 से लेकर 10:40 बजे तक राष्ट्रभक्ति के गीत गाए गए। मुख्य कार्यक्रम जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में हुआ।

loksabha election banner

26 हजार छात्र-छात्राओं ने एक सुर में गाए राष्ट्रभक्ति के गीत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Rajasthan CM Ashok Gehlot) और शिक्षामंत्री डा. बीडी कल्ला (BD Kalla) की मौजूदगी में यहां 26 हजार छात्र-छात्राओं ने एक सुर में एक साथ राष्ट्रभक्ति के गीत गाए। इस उपलब्धि को वर्ल्ड बुक आफ रिकार्ड में जगह दी गई है। वर्ल्ड बुक आफ रिकार्ड के उपाध्यक्ष प्रथम भल्ला ने गहलोत को विश्व रिकार्ड का अस्थायी प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। प्रमाण पत्र को मुख्यमंत्री ने छात्र-छात्राओं व समस्त प्रदेशवासियों को समर्पित किया।

जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में 26 हजार बच्चों ने एक साथ 25 मिनट तक देशभक्ति के छह गीत गाए। इस मौके पर वर्ल्ड बुक आफ रिकार्ड के के उपाध्यक्ष प्रथम भल्ला ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को अस्थायी प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया।

इस मौके पर अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने कहा कि देशभक्ति गीतों के सामूहिक गायन से प्रदेश में एक नया वातावरण तैयार होगा। इन गीतों के माध्यम से नई पीढ़ी को भावनाओं को आत्मसात करने का मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि 75 साल में देश ने काफी प्रगति की है। शांति व भाईचारे से ही देश का विकास संभव है। भाईचारे के अभाव में विकास ठप हो जाता है। शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके गोयल के मुताबिक, बच्चों ने पूरे राजस्थान में एक ही समय पर एक सुर, लय और ताल के साथ गाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.