जोधपुर, जेएनएन। Convocation of JNVU. जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय (जेएनवीयू) का 16वां दीक्षांत समारोह राज्यपाल और कुलाधिपति कलराज मिश्र की मौजूदगी में संपन्न हुआ। कुलाधिपति ने विवि की एक लाख चार हजार 244 डिग्रियों को अनुमोदित किया। समारोह में उच्च शिक्षा, राजस्व, उप निवेशन, कृषि सिंचित क्षेत्रीय विकास राज्यमंत्री भंवर सिंह भाटी अतिथि के रूप में उपस्थित थे। दीक्षांत समारोह में एक लाख चार हजार 244 विद्यार्थियों को उपाधि दी गई। इसके साथ ही 145 छात्र-छात्राओं को गोल्ड मेडल दिए गए।

पश्चिमी राजस्थान के बड़े विश्वविद्यालय के रूप में प्रतिष्ठित व्यास विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में एनसीसी अधिकारी डॉ. कमल सिंह के नेतृत्व में एनसीसी कैडेट्स की ओर से कुलाधिपति को गार्ड ऑफ ऑनर प्रदान किया गया। समारोह में सभी संकायों के स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएचडी एवं डी. लिट के विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान की गई। इंजीनियरिंग संकाय के 15 शोधार्थियों को, 46 स्नातकोत्तर विद्यार्थियों को, 1326 स्नातक विद्यार्थियों को डिग्री दी गई।

कला संकाय के 138 शोधर्थियों , 23 हजार 938 विद्यार्थियों को स्नातकोत्तर , 51 हजार 940 विद्यार्थियों को स्नातक उपाधि से अंलकृत किया गया। वाणिज्य एवं प्रबंध संकाय के 44 शोधार्थी, 5210 पीजी विद्यार्थी और 11876 स्नातक विद्यार्थियों को डिग्री मिली। विधि संकाय में 23 शोधार्थी, 137 विद्यार्थी स्नातकोत्तर, 1524 स्नातक उपाधि से विभूषित किए गए। विज्ञान संकाय 93 शोधार्थियों को शोध उपाधि , 641 विद्यार्थियों स्नातकोत्तर उपाधि तथा 7293 विद्यार्थियों का स्नातक उपाधियां दी गईं।

उपाधियों के बाद वर्ष 2017 एवं 2018 के परीक्षाओं में सभी संकायों में सर्वोच्च अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले 145 अभ्यर्थियों को स्वर्ण पदक, उपाधियां प्रदान किए गए।

छात्रसंघ अध्यक्ष ने किया बहिष्कार

छात्रसंघ अध्यक्ष रविंद्र सिंह भाटी ने विवि के दीक्षांत समारोह बहिष्कार किया। उन्होंने बताया विवि में हो रही विभिन्न अनियिमतताओं, परीक्षा नियंत्रक पर एक प्रोफेसर को लगाने, परीक्षाओं में गड़बड़ी सहित विभिन्न मांगों को लेकर बहिष्कार किया गया। उन्होंने इन विषयो को लेकर विश्वविद्यालय के गंभीर नही होने के आरोप लगाए।

आयुर्वेद विश्वविद्यालय का तीसरा दीक्षांत समारोह

जोधपुर डॉ . सर्वपल्ली राधाकृष्णन राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय का तीसरा दीक्षांत समारोह आईआईटी जोधपुर के सभागार में दस दिसंबर को होगा। इसमें करीब 12 सौ विद्यार्थियों को डिग्रियां प्रदान की एक जाएंगी। आयुर्वेद विश्वविद्यालय 2017 और 2018 बैच के विद्यार्थियों लेकर मेडल और उपाधियां दे रहा है। समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर राज्यपाल व कुलाधिपति कलराज मिश्र शिरकत करेंगे। इसी तरह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) जोधपुर के 17 दिसंबर को आयोजित दीक्षांत समारोह 221 विद्यार्थियों को उपाधियां मिलेंगी।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sachin Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस